पहाड़ों पर हो रही बर्फ़बारी के चलते पूरा उत्तर भारत भीषण ठंड की चपेट में है।जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, बिहार और उत्तराखंड समेत कई राज्यों में कड़ाके की सर्दी से जिंदगी ठहर गई है। यूपी में भी कड़ाके की ठंड से अब तक 103 लोगों की मौत हो गई। सबसे ज्यादा 28 मौतें बुंदेलखंड क्षेत्र में होने की खबर है। खबरों के अनुसार, ज्यादातर जगहों पर रैनबसेरे न होने और अलाव न जलवाए जाने से मौतें हुईं। वहीं, अधिकारियों का दावा है कि सभी जिलों में रैनबसेरों और अलाव जलवाने के समुचित इंतजाम हैं।

सर्दी का सितम रविवार को लगातार तीसरे दिन भी जारी रहा। लखनऊ में संविदा पर तैनात रोडवेज कंडक्टर समेत पूरे प्रदेश में बीते 24 घंटों में ठंड से 12 और लोगों की जान चली गई। ठंड के मामले में लखनऊ प्रदेश में दूसरा सबसे ठंडा जिला रहा। लखनऊ में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। जबकि 2.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ बहराइच प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। लखनऊ में रविवार को दिन में धूप निकलने पर पारा चढ़कर 19 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। हालांकि यह भी सामान्य से दो डिग्री नीचे ही रहा।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि 100 फीसदी तक आर्द्रता दर्ज की गई है। इसकी वजह से तापमान में गिरावट के साथ ही घना कोहरा भी छाएगा। मौसम वैज्ञानिकों ने चेताया है कि लखनऊ में तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। उन्नाव में आम्रपाली एक्सप्रेस में एक युवक की सर्दी लगने से ट्रेन में ही मौत हो गई। अन्य यात्रियों ने ट्रेन रोक कर युवक के बेटे व रिश्तेदार को आउटर सिग्नल पर ही शव के साथ उतरने पर मजबूर कर दिया। बेटा पिता का शव कंधे पर लादकर मुख्य सड़क पर दो सौ मीटर तक आया।

कैसरबाग डिपो में तैनात रोडवेज के संविदा कंडक्टर राना प्रताप की शनिवार रात बिसवां से लौटकर घर आने पर तबियत बिगड़ गई। इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। परिवारीजनों ने मौत की वजह ठंड बताई है। रोडवेज कर्मचारी संयुक्त परिषद के शाखाध्यक्ष रजनीश मिश्र का दावा है कि ठंड से कई ड्राइवर व कंडक्टर परेशान हैं। बांदा जिला में पपरेन्दा गांव के बैजनाथ, सांडी गांव के चुनबाद निषाद (55), लहुरेआ गांव की सपना (32), पटेल नगर के शान मोहम्मद और कटरा बाजार के चेतन (35) की ठंड से मौत हो गई। परिवारीजनों का आरोप है कि अधिकारियों ने ठंड से मौत छिपाने के लिए किसी का भी पोस्टमॉर्टम नहीं करवाया।

बांदा और महोबा में एक दर्जन, राठ में दो दिनों में दो दर्जन बेसहारा गायें ठंड में दम तोड़ चुकी हैं। गोरखपुर में गांधी गली में कैलाश (40) की मौत हो गई। संतकबीरनगर के कसया गांव में अब्दुल अजीज (60) की ठंड लगने के बाद मौत हो गई। महमूदाबाद के सिकटिहा निवासी केशवराम (50) की सीएचसी महमूदाबाद में मौत हो गई। सिद्धार्थनगर के नौगढ़ में चाय दुकानदार तुलसीराम (85) की शनिवार रात ठंड से मौत हो गई। बाराबंकी में तुरकौली निवासी शत्रोहन (70), अशरफपुर निवासी अम्बर (40) की ठंड से मौत। राजधानी लखनऊ के आलमबाग थानाक्षेत्र में ठंड लगने से से एक युवक की मौत हो गई। पुलिस ने सभी के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें