बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी में 14 जनवरी को महिलाओं की एक अनूठी केडीआर कप बैडमिंटन प्रतियोगिता होने जा रही है। इसमें राजधानी की ऐसी महिलाएं अपना दमखम दिखाएंगी जो पार्कों, अपने घरों के लॉन, छत या स्कूलों में बैडमिंटन खेलती हैं। पर उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का मंच नहीं मिला। कभी समाजिक रूढ़ियों तो कभी पारिवारिक जिम्मेदारियों ने उनकी प्रतिभा को सामने आने नहीं दिया। इस प्रतियोगिता के दौरान इण्डिया आइडल फेम गायक कुलदीप सिंह चौहान अपने बैण्ड के साथ परफार्म करेंगे। उनके साथ प्रख्यात गायिका अंशू पाण्डेय भी होंगी।

BBD बैडमिंटन अकादमी से DGP ऑफिस तक निकाली गई मैराथन दौड़

प्रतियोगिता का उद्घाटन अपर मुख्य सचिव डॉक्टर अनीता भटनागर जैन करेंगी। पुरस्कार वितरण अपर मुख्य सचिव खेल इफ्तेखार उद्दीन मोहम्मद करेंगे। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के खेल निदेशक डॉ आर पी सिंह, भारतीय खेल प्राधिकरण की अधिशासी निदेशक रचना गोविल, आईएएस अधिकारी अखिलेश मिश्रा सहित तमाम लोग खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के लिए मौजूद रहेंगे।

श्रीकांत ने जीता ऑस्ट्रेलिया ओपन सुपरसीरीज बैडमिंटन टूनार्मेट

केडीआर कप नाम से हो रही इस प्रतियोगिता में महिलाओं के सिंगल व डबल मुकाबले होंगे। साथ ही मिक्स डबल भी खेले जाएंगे। प्रतियोगिता की संयोजक व साहस स्पोर्ट्स अकादमी की चेयरपर्सन डॉ. सुधा बाजपेई ने बताया कि प्रतियोगिता के आयोजन का मकसद उन महिलाओं की प्रतिभा सामने लाना है जो किन्हीं कारणों से दबी रह गई।

अंडर-17 व अंडर-19 बैडमिंटन टूर्नामेंट, पहले दिन खेले जाएंगे 197 मैच

तमाम महिलाएं खेलने को छटपटाती रहती हैं पर उन्हें कोई प्लेट फार्म नहीं मिलता। तमाम महिलाएं ऐसी हैं जो सामाजिक रूढ़ियों के बंधन में फंसी रहती हैं और उनके भीतर का खिलाड़ी दबा रह जाता है। इस तरह की प्रतियोगिता पहली दफा लखनऊ में आयोजित हो रही है, प्रतियोगिता में विभिन्न क्षेत्रों से ताल्लुक रखने वाली तकरीबन 125 महिलाएं हिस्सा ले रही हैं।

साइना नेहवाल की बायोपिक में श्रद्धा निभाएंगी बैडमिंटन प्लेयर का किरदार

विराज सागर दास बने उत्तर प्रदेश बैडमिंटन एसोसिएशन के चेयरमैन

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें