युद्ध प्रभावित दक्षिण सूडान के शहर जूबा के लिए भारत ने गुरुवार को दो सी-17 सैन्य परिवहन विमान भेज दिए। इनके जरिए वहां फंसे 600 से अधिक भारतीयों को निकालकर स्वदेश वापस लाने की कोशिश की जाएगी। इस पुरे ऑपरेशन का नाम ‘ऑपरेशन संकटमोचन‘ दिया गया है जिसका नेतृत्व विदेश राज्य मंत्री वी के सिंह करेंगे।

वीके सिंह ने सूडान रवाना होने से पहले ट्वीट कर लोगों के शुभकामनाओं के लिए आभार जताया। सिंह ने कहा कि वे हर भारतीय को देश वापस लाने की पूरी कोशिश करेंगे।

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, वैध भारतीय यात्रा दस्तावेज वाले भारतीय नागरिकों को ही विमान में सवार होने दिया जाएगा। वे अपने साथ अधिकतम पांच किलोग्राम केबिन लगेज ला सकते हैं। महिलाओं और बच्चों के प्राथमिकता दी जाएगी।

बता दें कि दक्षिण सूडान के कई हिस्सों में विद्रोही और सैनिकों के बीच हिंसक संघर्ष हो रहा है जिसमें भारतीय भी फंसे हुए हैं। विदेश मंत्री के ट्वीटर हैंडल पर लगातार फंसे लोगों के रिश्तेदारों की ओर से गुहार लगाई जा रही थी। इसके साथ ही वहां की दूतावास के पास भी ऐसे लोगों की सूचना आ रही थी। इसके बाद केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि वो सुडान में फंसे भारतीयों को वापस लाएगी।

विदेश राज्य मंत्री सुडान पहुँच चुके हैं और वो वहां के हालात का जायजा ले रहे हैं। उनके साथ सचिव अमर सिन्हा, संयुक्त सचिव सतबीर सिंह और निदेशक अंजनि कुमार भी मौजूद हैं। दक्षिण सूडान में राजदूत श्रीकुमार मेनन और उनकी टीम जमीन पर इस अभियान का आयोजन कर रही है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें