संगीत व नृत्य विश्व एकता का शसक्त माध्यम है. संगीत व नृत्य की भाषा ऐसी है जिसे पूरा विश्व समझता है. यह बाते प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज लखनऊ स्थित निजी स्कूल में आयोजित सांस्कृतिक महोत्सव का उद्घाटन करते हुए कहीं. उन्होंने कहा कि भारत में सारे विश्व को प्रेम शांति एवं अहिंसा का संदेश दिया है और यही संदेश इस अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर के माध्यम से प्रसारित हो रहा है.

 

सौहार्द की भावना विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

मौर्य ने कहा कि बाल शिविर बच्चों में एकता, सहिष्णुता, प्रेम, शांति व सौहार्द की भावना विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है. उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से एक-दूसरे देश की संस्कृति का आदान-प्रदान होता है,इस तरह के कार्यक्रम में एक-दूसरे देशों से आए परिजन आपस में बातचीत के माध्यम से एक-दूसरे से जुड़ते है.इससे विचारों का आदान-प्रदान होता है और एक-दूसरे की संस्कृति का ज्ञान भी मिलता है तथा लोगों में प्रेम भाव बढ़ता है.

बच्चे देश का भविष्य होते है…

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य होते है. हमे प्रतिभाशाली बच्चों को आगे लाना चाहिए। जिससे कि बच्चे अपना भविष्य उज्ज्वल बना सके तथा देश का नाम रोशन कर सके. इस कार्यक्रम में विभिन्न देशों से आए बच्चों ने अपनी शानदार प्रस्तुति से सभी का दिल जीत लिया.

कैम्प गीत ‘वी आर द वल्र्ड’ की प्रस्तुति भी शानदार रही…

कार्यक्रम में जहां एक ओर बाल शिविर के 15 से 17 साल उम्र के जूनियर काउन्सलरों ने अपने सरप्राइज प्रजेन्टेशन से सभी को लुभाया तो वहीं दूसरी ओर विभिन्न देशों के बाल प्रतिभागियों की जुम्बा एक्टिविटी ने भी खूब तालियां बटोरी. कैम्प गीत ‘वी आर द वल्र्ड’ की प्रस्तुति भी शानदार रही

अन्य खबरो के लिए यहा क्लिक करे- महिला की आग में झुलस कर संदिग्ध हालत में मौत

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें