कई जिलों में गुरुवार को तेज आंधी और बारिश ने व्यापक तबाही मचाई. जिसके कारण 23 जिलों में 75 लोगों की मौत हो गयी थी. वहीं 87 लोग आंधू-तूफान में घायल हो गए थे . इस दौरान 8 जिलों में 338 मकान क्षतिग्रस्त हुए. वही इस अांधी तूफ़ान में सबसे बुरा हाल आगरा का रहा जहा 36 लोगों की मौत हो गयी. उत्तर प्रदेश सरकार ने 17 जिलों को आपदा राहत के लिए 5.36 करोड़ आवंटित किया गया. जिससे की राहत सामग्री बाटी जा सके. जिसके लिए आगरा को 100 लाख रुपये आवंटित किये गए है.शाहजहांपुर-50 लाख, कानपुर नगर को 102 लाख आवंटित किया गया. कहा है कि राहत के लिए और धन मुहैया कराएगी।

किस जिले को कितना आवंटित-

शाहजहांपुर-50 लाख, सम्भल-10 लाख आवंटित, अमरोहा-35 लाख,पीलीभीत-62 लाख आवंटित, शामली-2 लाख, कुशीनगर को 30 लाख आवंटित किया गया. तो वहीं कानपुर नगर को 102 लाख आवंटित किया गया, फैजाबाद को 35 लाख,एटा को 15 लाख मिला. वही जालौन और कौशाम्बी को 20-20 लाख मिला. कन्नौज और फतेहपुर को 20-20 लाख मिला तो चित्रकूट, मुजफ्फरनगर, हमीरपुर को 5-5 लाख, आगरा को 100 लाख सरकार ने आवंटित किया है. सरकार राहत के लिए और धन मुहैया कराएगी.

तूफान की रफ्तार 132 किमी प्रति घंटा

गौरतलब है कि आगरा में कुछ दिन पहले भी भयानक तूफ़ान और बारिश आई थी. एक महीने के अंदर दोबारा आए तूफान और बारिश ने तबाही मचा दी. 132 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आए तूफान ने इस बार 36 लोगों की जान ले ली. करीब 90 मिनट तक आंधी, बारिश और ओलों की मार के कारण सैकड़ों पेड़ और होर्डिंग गिर पड़े, जबकि देहात में कई मकानों की छत उड़ गई.

मौसम विभाग ने चेताया:

बुधवार को आए तूफान के बाद मौसम विभाग के ने अगले दो दिनों में भी धूलभरी आंधी के आसार जताए हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को तापमान कम रहेगा और शाम को भी धूल भरी हवा चल सकती है.

ये भी पढ़ें:

आपदा प्रबंधन में विफल साबित हुई भाजपा सरकारः अखिलेश यादव

‘मच्छर काटते हैं, फिर भी मंत्री दलितों के घर जाते हैं’: अनुपमा जायसवाल

अखिलेश के वार से सहमी सरकार, देर रात आगरा पहुंचेंगे सीएम योगी

गोरखपुर: बिजली विभाग ने 2 महीने में 5 बार भेजा दो लाख से भी ज्यादा का बिल

लखनऊ: ट्रेन के टॉयलेट में रखी केतली से वेंडर यात्रियों को पिला रहा था चाय

आपदा पीड़ितों से मिलने सीएम योगी पहुँच रहे आगरा, करेंगे रात्रि प्रवास

मोबाइल से खेलना बंद कर अपने को परिपक्व बनाएं अखिलेश: डा. चन्द्रमोहन

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें