उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय दौरे पर आज हरिद्वार में हैं. मुख्यमंत्री योगी ने आज उत्तराखंड के सीएम और अन्य कैबिनेट मंत्रियों के साथ हर की पैड़ी पर पूजा अर्चना की. इसके लिए सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं.

उत्तर प्रदेश पर्यटक आवास गृह की रखी आधारशिला :

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय दौरे पर कल उत्तराखंड पहुंचे थे. आज सुबह सीएम योगी ने हरिद्वार के हरकी पैड़ी पर पूजा अर्चना की. जिसके बाद वे गंगा सभा के दफ्तर पहुंचे.

सीएम योगी ने अलकनंदा घाट के पास स्थित भूमि पर 16 कमरों के होटल का भी भूमि पूजन किया. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने हरिद्वार में यूपी पर्यटन अतिथि घर की नींव रखी. जिसके बाद सीएम योगी ने जनसभा को संबोधित भी किया.

सीएम योगी का संबोधन:

मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि दोनों राज्यों के बीच के विवाद को सुलझाएंगे.

उत्तराखंड में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा.

अलकनंदा होटल से जुड़ी समस्या का समाधान होगा

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र रावत के साथ बैठक में बात करेंगे.

उत्तराखंड में बहुत विकास हुआ.

पहली बार केन्द्र से लेकर यूपी और उत्तराखंड दोनों राज्यों में भाजपा की सरकार है लिहाजा सत्रह साल से जो हल नहीं निकल पाया अब उसकी उम्मीद है. यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के उत्तराखंड दौरे से ये उम्मीदें एक बार फिर बढ़ गई हैं कि शायद योगी का दिल पिघल जाये और उत्तराखंड को बड़ी सौगात मिल जाये.

यूपी-उत्तराखंड के बीच विवाद:

-ऊर्जा वि‌भाग के पीएफ और अंशपूंजी समेत नौ मामले.

-परिवहन विभाग से जुड़े तीन मामले चल रहे हैं लम्बित.

-औद्योगिक विकास विभाग के तहत यूपीएसआईडीसी से 158 करोड़ का विवाद.

-सिंचाई विभाग की जमीनों और नहरों के ग्यारह मामले.

-पर्यटन विभाग के साथ खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के 105 करोड़ का मामला.

-तराई बीज विकास निगम और आवास विभाग से जुड़ा विवाद.

बता दें कि दोनों राज्यों के बीच मुख्य सचिव स्तर की बैठक पिछले महीने देहरादून में हो चुकी है जिसमें कई मुद्दों पर बातचीत हुई है, लेकिन आम सहमति बनना बाकी है. हालांकि उत्तराखंड के मुख्यमन्त्री भी कह रहे हैं कि योगी के दौरे से उम्मीद है जल्द हल निकलेगा.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें