प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थियों से बात कर रहे हैं. पीएम मोदी और लाभार्थियों के बीच ये बातचीत करीब 40 मिनट तक चलेगी. इस दौरान ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह और लखनऊ के जिलाधिकारी कौशल राज भी मौजूद हैं. इसके अलावा लखनऊ सीडीओ भी पीएम मोदी और लाभार्थियों के बीच बातचीत में शामिल हुए.

आज इसी योजना के तहत लाभ पाने वाले लाभार्थियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संवाद कर रहे हैं. पीएम मोदी नमो एप के जरिये लाभार्थियों से सीधे बात कर रहे हैं.

वीडियो के जरिये इस बातचीत में पीएम मोदी लाभार्थियों से खुद फीडबेक लेंगे. पीएम मोदी और ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थियों के बीच ये संवाद करीब 40 मीनट तक चलेगा.

पीएम मोदी के संवाद की ख़ास बातें:

-हर इंसान अपने घर की इच्छा रखता है। जब घर होता है तो एक व्यक्ति बहुत खुश हो जाता है। आवास योजना केवल ईंट और मोर्टार के बारे में नहीं है। यह जीवन की बेहतर गुणवत्ता और सपने सच होने के बारे में है.

-प्रधानमंत्री आवास योजना की वजह से लाखों लोगों को घर मिला है। यह योजना हर भारतीय को घर उपलब्ध कराने के प्रयास के तौर पर केंद्र सरकार ने शुरू की हैं.

2022 तक घर देने का लक्ष्य:

-हमने प्राण लिया है 2022 तक, जब आज़ादी के 75 साल हो जायेंगे, हिंदुस्तान के हर परिवार के पास अपना पक्का घर हो

-एनडीए सरकार आवास क्षेत्र को बहुत महत्व दे रही है। हम यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं कि हर भारतीय के पास 2022 तक घर हो.

-हम आवास क्षेत्र को मध्यस्थों, भ्रष्टाचार से मुक्त करने और यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं कि लाभार्थियों को बिना परेशानी के अपना घर मिल जाए.

-सभी का सपना होता है उसका एक अपना घर हो और आजादी के कई सालों बाद भी गरीबों की इच्छा अधूरी थी.

-हर भारतीय, चाहे अमीर या गरीब, उनके घर का घर होना चाहिए.

-अधिक महिलाएं, दिव्यांग बहनों और भाइयों, एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक समुदायों के लोग आवास प्राप्त कर सके इस बात पर हमारा ध्यान केन्द्रित हैं. प्रधानमन्त्री आवास योजना हमारे नागरिकों की गरिमा से जुड़ा हुआ है.

-पीएमए(PMY) के कारण, लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा किए जा रहे हैं। साथ ही, हम घरों के तेज़ी से और बेहतर गुणवत्ता के निर्माण को सक्षम करने के लिए कौशल विकास पर काम कर रहे हैं.

यूपीए सरकार ने दिया बीपीएल के आधार पर घर:

-यूपीए सरकार के दौरान, लाभार्थियों को बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) सूची के माध्यम से चुना गया था। हमने सामाजिक-आर्थिक-जाति-सेंसक्स के माध्यम से चयन करना शुरू किया, जिसकी मदद से हमने उन लाभार्थियों को जोड़ा जो पहले छोड़े गए थे.

-हमारी सरकार ने पिछले चार वर्ष में 1 करोड़ से अधिक घरों का निर्माण किया है जो पिछली सरकार से 328% से अधिक वृद्धि है.

-प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पहले 70 से 75 हज़ार रुपये की सहायता दी जाती था जिसको अब हमने बढ़ा करके अब 1.30 लाख रुपये कर दिया है

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें