लोक सभा में लम्बित पदोन्नति में आरक्षण संवैधानिक संशोधन 117वाॅ बिल पास कराने व सुप्रीम कोर्ट के आदेश के क्रम में उत्तर प्रदेश में आरक्षण अधिनियम 1994 की धारा-3(7) को 15-11-1997 से बहाल कराने को लेकर आरक्षण बचाओं संघर्ष समिति उप्र के संयोजक अवधेश कुमार वर्मा के नेतृत्व में आज एक ‘विशाल आरक्षण बचाओ पैदल मार्च’ डा. भीमराव अम्बेडकर स्मारक गोमती नगर से सुबह निकाला गया। जिसमें हजारों की संख्या में शामिल आरक्षण समर्थक कार्मिकों ने भाग लिया। इस पैदल मार्च को उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायमूर्ति खेमकरन ने झण्डी दिखाकर रवाना किया।

हजारों की संख्या में आरक्षण समर्थक कार्मिकों के हाथों में पदोन्नति में आरक्षण बिल पास कराओ के झण्डे व सिर पर पदोन्नति बिल पास कराओ की टोपियां नजर आ रही थी। हजारों की संख्या में आरक्षण समर्थक कार्मिकों का जोश देखते बन रहा था। लगातार नारेबाजी हो रही थी, आरक्षण समर्थक कार्मिकों का केन्द्र की मोदी सरकार व उप्र की सरकार पर व्यापक गुस्सा फूटा। सभी नेताओं ने कहा कि यदि उप्र की सरकार दलित कार्मिकों की हितैषी है तो 24 घण्टे के अन्दर आरक्षण अधिनियम 1994 की धारा-3(7) को 15-11-1997 से बहाल कराये।

संघर्ष समिति ने ऐलान किया है कि शीध्र पदोन्नति में आरक्षण का लाभ उप्र के दलित कार्मिकों को न दिया गया तो बहुत जल्द ही उप्र में लाखों दलित कार्मिकों की एक आरक्षण बचाओ विशाल महारैली होगी, जिसकी तिथि की घोषणा शीघ्र की जायेगी। संघर्ष समिति ने पिछड़े वर्गाें के लिये प्रदेश में वर्ष 1978 में लागू पदोन्नति में आरक्षण की व्यवस्था को पुनः बहाल कराने की मांग उठायी।

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति,उप्र के संयोजकों अवधेश कुमार वर्मा, केबी राम, डा. रामशब्द जैसवारा, आरपी केन, अनिल कुमार, अजय कुमार, श्याम लाल, अन्जनी कुमार, रीना रजक, पीएम प्रभाकर, प्रेम चन्द्र, बनी सिंह, अशोक सोनकर, लेखराम, दिनेश कुमार, अजय चौधरी, डा. राजकरन, राम प्रकाश मौर्या, रामेन्द्र कुमार, योगेन्द्र रावत, सुशील कुमार, चमन लाल, प्रमोद कठेरिया, प्रभूशंकर, श्रीनिवास, सुखेन्द्र प्रताप, प्रतोश कुमार, बीना दयाल, राकेश पुष्कर, मंजू वर्मा, अनीता, अंजली, दिग्विजय सिंह, सुधा गौतम,सुनील कनौजिया, रंजीत कुमार, अरविन्द फोर्सवाल, मयाराम गौतम, बृहद्रथ वर्मा, राजेश कुमार, अरूण कुमार, रमेश चन्द्र ने कहा कि आज ही के दिन 17 जून,1995 को पदोन्नति में आरक्षण का 77वां संशोधन लागू हुआ था।

इसलिये देश के अनेकों राज्यों सहित उप्र के अनेकों जनपदों में आज के दिन को स्वाभिमान दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। केन्द्र की मोदी सरकार व उप्र की सरकार ने समय रहते दलित कार्मिकों को पदोन्नति में आरक्षण लाभ न दिया तो एक साझा मंच बनाकर देश के अनेकों राज्यों के दलित कार्मिक लाखों की संख्या में दिल्ली में डेरा डालेंगे और केन्द्र की मोदी सरकार को पदोन्नति बिल पास करने के लिये मजबूर करेंगे। आज के पैदल मार्च में बड़ी संख्या में छात्रों व पिछड़े वर्ग के लोगों ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया।

ये भी पढ़ें- नाबालिग बालक से सामूहिक कुकर्म कर बनाया वीडियो, गुप्तांग में लोहे की रॉड डाली

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र में बदमाशों ने डॉक्टर से मांगी 30 लाख की रंगदारी

ये भी पढ़ें- गोरखपुर में लव जिहाद: मुस्लिम युवक ने झांसा देकर लड़की से बनाये संबंध

ये भी पढ़ें- आरक्षण समर्थकों का केन्द्र की मोदी व प्रदेश की योगी सरकार के खिलाफ फूटा गुस्सा

ये भी पढ़ें- कई घंटे अस्पताल के बाहर पड़ी रही घायल महिला, मोमबत्ती जलाकर हुआ इलाज

ये भी पढ़ें- मोहसिन रजा के घर जाकर डीजीपी SSP सहित कई मंत्रियों ने दी ईद की मुबारकबाद

ये भी पढ़ें- दुधवा का हाथी कैप्टन बटालिक का निधन, कारगिल की जंग का था यादगार

ये भी पढ़ें- दलितों की जमीन कब्जा करवाकर कहर बरपा रही लहरपुर SDM पूर्णिमा सिंह

ये भी पढ़ें- नाबालिग छात्रा की बरामदगी के लिए रिश्वत लेने वाला थानाध्यक्ष निलंबित

ये भी पढ़ें- आगरा: परिवहन विभाग में 306 चालक-परिचालकों की फर्जी तरीके से भर्ती

ये भी पढ़ें- थाना प्रभारी पर कमरे में ले जाकर महिला से अश्लील हरकत करने का आरोप

ये भी पढ़ें- ईद मुबारक 2018: ईद-उल-फितर की नमाज पर बदला रहेगा शहर का यातायात

ये भी पढ़ें- कैंट इलाके से संदिग्ध ​युवक पाकिस्तानी दस्तावेज के साथ गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- फैजाबाद: ईद के मद्देनजर डीआईजी ने पुलिस अधिकारियों संग किया रूटमार्च

ये भी पढ़ें- डीजीपी ने 5 किमी पैदल मार्च कर लिया ईद की सुरक्षा-व्यवस्था का जायजा

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरनगर: शराब पी रहे नशेड़ियों ने सिपाही पर किया हमला, वर्दी फाड़ी

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें