उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज शाम 4 बजे बैठक बुलाई है. इस बैठक में मंत्रिमंडल में होने वाले बदलावों पर चर्चा की जाएगी. योगी आदित्यनाथ सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार और बदलाव का प्रस्ताव पर आज चर्चा होगी. जिसमें 94 विभागों में से अधिकांश को एक दूसरे में समाहित कर कुल 35 से 36 विभाग ही रखे जाएंगे.

नीति आयोग के सुझाव के बाद एक जैसे विभागों का होगा विलय:

यह फैसला नीति आयोग के सुझाव के बाद लिया गया है. मालूम हो, ऐसा केंद्र सरकार की तर्ज पर किया जा रहा है जहाँ प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने कई विभागों को मिला दिया था और जो बड़े मंत्रालय बन गये थे उनमें राज्यमंत्रियों की संख्या ज्यादा कर दी थी. जिन विभागों का आपस में विलय किया जाना है उस सूची को अंतिम रूप दे  दिया गया है. बताया जा रहा है कि सरकार के कार्यकाल का लगभग डेढ़ वर्ष पूरा होने पर मंत्रियों के कामकाज की समीक्षा की गयी है और जिनका प्रदर्शन आशानुरूप नहीं रहा उनकी छुट्टी भी हो सकती है.

हो सकती हैं नई नियुक्तियां:

सूत्रों की मानें तो विभागों के विलय के प्रस्ताव पर आज चर्चा के बाद, नयी नियुक्तियां भी की जाएगी और कुछ नए चेहरे भी सामने लाये जा सकते हैं. लोकसभा चुनाव से पहले योगी सरकार नए और प्रभावी चेहरों को सामने लाना चाहती है, और नयी ऊर्जा के साथ परियोजनाओं पर काम करना चाहती है. सूत्रों की मानें तो भाजपा अपने सहयोगी दलों के विधायकों को भी मंत्रिमंडल में शामिल कर सकती है. देखने वाली बात यह होगी की किस मंत्री को कौन सा विभाग दिया जायेगा.

हाल ही में भाजपा के राष्ट्रिय अध्यक्ष अमित शाह के लखनऊ दौरे के दौरान मंत्रिमंडल में बदलाव करने पर चर्चा की गयी थी. जिसमें 94 विभागों में से अधिकांश को एक दूसरे में समाहित कर कुल 35 से 36 विभाग कर देने पर चर्चा हुई थी.  इस चर्चा में साफ़ सुथरी छवी वाले चेहरों को मौका दिया जा सकता है.

प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में प्रदेश के विकास के लिए एडीबी की बैठक

दो दिन बाद थी बेटी की शादी और उजड़ गया आशियाना

 

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें