योगी सरकार पैसे बहाने में कितनी माहिर है ये इस बात से साफ़ है की अभी इसी साल फ़रवरी में हुए इन्वेस्टर्स समिट में 650 करोड़ पानी की तरह बहा दिए. और अब 5 महीने बाद दोबारा से प्रधान मंत्री के स्वागत के लिए फिर से करोड़ों बहाए जा रहे हैं. दोबारा ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए पैसे बर्बाद किये जा रहे हैं. 

उस वक़्त क्या किये गये थे इंतजाम:

इन्वेस्टर्स समिट के समय शहर की पूरी आधारिक संरचना को सुधारा गया था. सिर्फ दो दिनों के इस सम्मलेन के लिए सडकों की मरम्मत हुई थी. फूटपाथ की रंगाई-पुताई हुई थी. कुछ चुनिन्दा बड़े चौराहों पर करीब सवा लाख फूलों के गमले लगवाए गये थे.

एअरपोर्ट से सम्मलेन स्थल के रास्ते में पड़ने वाले सभी लैंप पोस्टों पर चारों ओर से लपेट के चमकने वाले रैप लगाये गये थे. 

इसके अलावा अनुभवी आर्टिस्टों को बुला कर दीवारों और पुल के किनारे भित्ति चित्र बनवाए गये थे. बहुत सी एजेंसी और डिपार्टमेंट इस सौंदर्यीकरण में सहयोगी थीं. 

चौकाने वाली बात तो ये है की इस 650 करोड़ में प्रचार और रोड शो का खर्च शामिल नहीं था.

कह सकते हैं की समिट के दौरान शहर की सजावट, सिर्फ एक दिखावा था.

5 महीने बाद का हाल:

इन्वेस्टर्स समिट के दौरान शहीद पथ सर्विस रोड के किनारे लगे सैकड़ों पौधे अब सूख चुके हैं. लाखों रूपये की कीमत खर्च कर  बनवायी गयी थी हरित पट्टी, लगाये गए थे पौधे. फूटपाथ के रंग उड़ गये हैं और सड़कें वापस अपने हालत पर पहंच गयीं हैं.
पौधे लगाने के बाद भूल गया विकास प्राधिकरण, नहीं दिया नियमित ध्यान

अब मोदी के स्वागत की तयारी:

कार्यक्रम की तैयारी को लेकर नगर निगम के एक हजार से अधिक कर्मचारी और 100 से अधिक इंजीनियर व असफर लगाए गए हैं. इनमें से 500 से अधिक सफाई कर्मचारी ठेके के हैं. शहर की लगभग हर बड़ी सड़क की सफाई और रंगाई का काम ज़ोरों पर है.

पुलिस डिपार्टमेंट के लगभग 5000 लोग मोदी के सुरक्षा के लिए तैनात होंगे, जिसमें अधीक्षक, महिला कांस्टेबल और पीएसी सब होंगे.

[hvp-video url=”https://youtu.be/6AXWBgi5GRo” poster=”https://youtu.be/6AXWBgi5GRo” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें