कोरोना संक्रमण के घटते मामलों को देखते हुए कई राज्यों में अनलॉक शुरू, जानिए कहां-कहां मिली है लॉकडाउन में छूट

 

कोरोना संक्रमण के घटते मामलों को देखते हुए कुछ राज्यों ने लॉकडाउन में छूट या अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी है और इन राज्यों में लगे लॉकडाउन जैसी पाबंदियों में अब ढील देने का सिलसिला भी शुरू हो चुका है, लेकिन जिन राज्यों में कोरोना के मामले कम नहीं हो रहे वहां अभी भी पाबंदियां जारी रखी गई हैं. दिल्ली में जहां सोमवार 7 जून से अनलॉक का दूसरा चरण शुरू हो रहा है तो वहीं महाराष्ट्र में सोमवार से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी, हालांकि, दक्षिण भारत और उत्तर-पूर्वी राज्यों में कोरोना की लहर अभी भी बरकरार है और यहां सबसे अधिक संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं.
दिल्ली, उतर प्रदेश, गुजरात, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार झारखंड, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु समेत इन राज्यो में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की है।

योगी सरकार ने भी रविवार को प्रदेश के 75 में से 55 जिलों से लॉकडाउन हटाने का ऐलान किया था. यहां अब वीकेंड लॉकडाउन (शनिवार-रविवार) लागू रहेगा. दुकान और बाजार अब सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुलेंगे. बता दें कि अभी तक सिर्फ किराना, मेडिकल की दुकानों को सुबह 11 बजे तक ही खोलने की अनुमति थी
गुजरात में भी कोरोना के रोजाना दर्ज किये जाने वाले मामले में काफी गिरावट आई है जिसकी वजह से राज्य की विजय रूपाणी सरकार ने गुजरात में भी लॉकडाउन की कई पाबंदियों में ढील दी है. रुपाणी सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि राज्य के प्राइवेट और सरकारी कार्यालय 7 जून से 100 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम कर सकते हैं.
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को डिजिटल पत्रकार के दौरान एलान किया कि लॉकडाउन तो 7 जून से आगे भी एक सप्ताह तक जारी रहेगा, लेकिन बाजार खुलेंगे और दिल्ली मेट्रो का संचालन शुरू होगा. अरविंद केजरीवाल ने एलान किया कि सोमवार से दफ्तर खोले जा रहे हैं.
मध्य प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू की पाबंदियों में 1 जून से धीरे-धीरे ढील दी जानी शुरू हो गई हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 1 जून से धीरे-धीरे अनलॉक होने के बावजूद, लोगों और अधिकारियों को वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी आवश्यक एहतियाती उपाय करने की आवश्यकता है.

महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने फिर से वही अनलाक प्लान घोषित कर दिया है. नए प्लान पर सोमवार से अमल शुरू हो जाएगा. महाविकास आघाड़ी सरकार द्वारा घोषित पांच स्तरीय प्लान साप्ताहिक पाजिटिविटी दर एवं जिलों में आक्सीजन बेड की खपत के आधार पर तैयार किया गया है, हालांकि, मुंबई में फिलहाल रियायत नहीं दी जाएगी, यहां पर अनलॉक पर फैसला 15 जून के बाद लिया जाएगा.
बिहार में लागू लॉकडाउन कुछ रियायतों के साथ आगे बढ़ा दिया गया है और राज्य में यह आठ जून तक प्रभावी रहेगा. लॉकडाउन कुछ रियायतें दी गईं हैं तो वहीं झारखंड में भी कोरोना से राहत मिलनी शुरू हो गयी है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में मंगलवार को आपदा प्रबंधन विभाग के साथ हुई उच्च स्तरीय बैठक में आगामी 10 जून तक थोड़ी राहत के साथ लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

तमिलनाडु में आज 14 जून तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है। हालांकि, इस दौरान कुछ राहत भी दी गई है. कर्नाटक में एक बार फिर से लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा बोले, ‘COVID-19 की चेन को तोड़ने के लिए राज्य में 14 जून तक बढ़ाया गया है लॉकडाउन.’ तो वहीं केरल में भी पिछले हफ्ते राज्य सरकार ने लॉकडाउन को 9 जून तक के लिए बढ़ा दिया है.
UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें