प्राविधिक शिक्षा विभाग ने प्रदेश के 23 और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में कम्युनिटी डेवलपमेंट थ्रू पॉलिटेक्निक स्कीम के प्रस्ताव को केंद्र सरकार से मंजूरी से लिए भेजा दिया है। सीडीटीपी के तहत छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे युवाओं रोजगार के अवसर प्राप्त होंगें। केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद सर्वे कर पॉलिटेक्निक कॉलेजों का चयन किया जाएगा। प्राविधिक शिक्षा विभाग कई महीनों से इस स्कीम को शुरू करने के लिए प्रयासरत है।

Technical Education Department Banner

केंद्रीय सहयोग से चलने वाली इस स्कीम के तहत सर्वे कर ग्रामीणों का चयन कर उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। स्कीम के तहत उन्हें ट्रान्सफर ऑफ़ टेक्नोलॉजी और टेक्निकल सपोर्ट सर्विसेस के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह कोर्स 6 महीने का होगा। इस स्कीम से बहुत से लोगों को फायदा मिलने की संभावना है।

वित्तीय वर्ष 2009-2010 में इस स्कीम को 88 पॉलिटेक्निक कॉलेजों में शुरू करने की योजना थी, लेकिन केंद्र सरकार से सिर्फ 83 कॉलेजों के लिए अनुमति मिली थी। इनमे से 53 कॉलेजों के लिए प्रति कॉलेज 10.25 रूपये दिए गये गये थे। इसके बाद कई पॉलिटेक्निक कॉलेज खोले गये, लेकिन यह स्कीम किसी और कॉलेज में शुरू नहीं हो पायी। केंद्र सरकार से अनुमति मिलने के बाद 23 पॉलिटेक्निक कॉलेजों में इस स्कीम को शुरू कर दिया जाएगा।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें