उत्‍तर प्रदेश में अखिेलेश सरकार उन जिलों के माध्‍यमिक स्‍कूलों में पढ़ने वाले बच्‍चों को छुट्टियों में भी मिड-डे मील उपलब्‍ध करायेगी जो जिले सूखे की चपेट में है। इन स्‍कूलों में सुबह आठ बजे से 9.30 बजे तक मिड-डे मील उपलब्‍ध रहेगा जिससे बच्‍चो को स्‍कूल में आते ही भोजन दिया जा सके।Mid-day meal

गौरतलब है कि यूपी के सूखाग्रस्‍त जिलों के परिषदीय स्‍कलों में 21 मई से 30 जून तक मिड-डे मील चलाने की योजना बनाई गई है। इससे पहले वर्ष 2010-2011 और 2015-2016 में गर्मी की छुट्टी के दौरान स्‍कूलों में छात्राें की तादात कम होने की वजह से यह योजना रोक दी गई थी। इस बार इस योजना के लिए राज्‍य सरकार ने 150 करोड़ रूपये के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। इस योजना के लिए शिक्षको की ड्यूटी रोटेशन प्रणाली के आधार पर लगाई जायेगी।

बताते चले कि उत्‍तर प्रदेश के कई जिलों में जबरदस्‍त सूखा पड़ा हुआ है जिसकी वजह से ऐसे क्षेत्रों में रहने वाले लोगो के लिए रोजी रोटी का जुगाड़ करना भी काफी मुश्किल हो गया है। ऐसे में इन क्षेत्रों में मिड-डे मील की योजना चलाने से भूख से बिलख रहे बच्‍चो को कुछ राहत जरूर मिलेगी। मिड-डे मील की योजना के लिए इन क्षेत्रों के परिषदीय स्‍कूलों को सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर खोला जायेगा।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें