सड़क के किनारे बसे गोविंदपुर साहिबगंज गांव की की पहचान टूटी सड़क

गिरिडीह लोकसभा के सांसद रविंद्र पांडेय ने मैरानावाटांड़ को गोद लिया था लेकिन तीन साल में सांसद की नजरें इनायत इस गांव पर नहीं पड़ी। लगभग 500 से अधिक घर वाले इस गांव में रहने वाले लोग मुख्यत: खेतीबाड़ी और छोटा-मोटा व्यवसाय करते हैं। गोविंदपुर साहिबगंज मुख्य सड़क के किनारे बसे इस गांव की की पहचान टूटी सड़क बन गई है। तीन साल पहले जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सांसदों को एक-एक गांव गोद लेने को कहा था तब लगा था कि शायद सांसद आदर्श ग्राम की तस्वीर बदल जाएगी।

  • लेकिन गिरिडीह लोकसभा के पूर्वी टुंडी प्रखंड में पड़ने वाले सांसद आदर्श ग्राम मैरानावाटांड़ का हाल बेहाल है।
  • यहां की मुख्य सड़क जर्जर है पीने के पानी के लिए एक चैनल पर लोग निर्भर है।
  • गांव के लोग कहते हैं कि विकास तो दूर एक सड़क ही बन जाए तो हमारे लिए बहुत है बिजली की भी वही समस्या है।
  • दिन में तो बिजली रहती है लेकिन शाम ढलने के बाद बिजली की आंख मिचौनी से लोग परेशान रहते हैं।
  • गर्मी की दस्तक के साथ ही बिजली संकट भी इस गांव में शुरू हो गई है।
वर्षो से अधूरी पड़ी जल स्पूर्ति की समस्या

गांव के लोगों की प्यास बुझाने के लिए सांसद के पहल पर बढ़ाकर नदी से जलापूर्ति योजना शुरू की गई है। गांव के साथ-साथ आसपास के इलाके में इस योजना से पानी पहुंचाना है। पानी टंकी के निर्माण का काम चल रहा है पाइप बिछाने के लिए बराकर नदी पर काम चल रहा है, लेकिन सांसद के इस कार्यकाल में यह पूरी नहीं हो पाएगी। गांव में पानी की समस्या सबसे विकराल है 25 से 30 घरों पर एक चापानल हैं गांव के एक छोर पर एक चापानल खराब पड़ा हुआ है। गांव के लोग बताते हैं कई बार इसके लिए आवेदन दिया गया लेकिन कोई देखने या सुनने वाला नहीं। यहां एक स्वास्थ्य केंद्र भी है। लेकिन इसमें ना डॉक्टर है ना दवाई है। डॉक्टर हफ्ते में किसी एक दिन बैठने आते हैं। फिर छह दिन तक लोग उनका इंतजार करते हैं।

जानिए क्या कहते है ग्रामीण

सिर्फ कागज में गांव का विकास हो रहा है। सांसद आते हैं लेकिन उन्हें टूटी हुई सड़क नहीं दिखती है। बिजली सिंगल फेज हो गया है। दिन में रहती है लेकिन शाम ढलने के बाद से आंखमिचौनी शुरू हो जाती है। पानी के लिए बहुत परेशानी है। एक चापानल खराब है, अगर वह बन जाए तो परेशानी दूर हो।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”UP NEWS” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”6″ style=”grid” align=”none” displayby=”recent_posts” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें