हरियाणा सरकार ने पुलिसकर्मियों को एक बड़ी राहत दी है. उन्होंने ड्यूटी के दौरान जान गवाने वाले पुलिसकर्मियों के परिवार को 30 लाख की आर्थिक सहायता देने का एलान किया है.

मनोहर लाल खट्टर ने बढ़ाई आर्थिक सहायता:  

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का बड़ा बयान सामने आया है. जी हां मुख्यमंत्री मनोहर के मुताबिक जो भी पुलिसकर्मी ड्यूटी करने के दौरान अपनी जान गंवाएगा उसके परिजनों को सरकार की ओर से 30 लाख रूपये तक सहायता मिलेगी. बता दें की पहले सहायता की राशि 10 लाख थी जिसको बढ़ाकर 30 लाख कर दी गयी है.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस बात की घोषणा मधुबन पुलिस अकादमी में पुलिस विभाग की तरफ से आयोजित समारोह में की.

सरकारी अधिकारी द्वारा बताया गया कि इन 30 लाख रुपये में से 20 लाख रुपये मृतक के आश्रित पारिवारिक सदस्यों को दिए जाएंगे और पांच लाख रुपये अभिभावकों को दिए जाएंगे.

उन्होंने यह भी बताया कि अगर माता – पिता दोनों जिंदा नहीं हैं तो बकाया राशि आश्रित परिवार के सदस्यों को दी जाएगी.

इस बात की जानकारी खुद सीएम मनोहर लाल खट्टर ने ट्वीट करके भी दी.

पहले 10 लाख की मिलती थी आर्थिक सहायता:

खट्टर की माने तो गंभीर रूप से बीमार पुलिसकर्मियों को 15 लाख रुपये , बुरी तरह जख्मी पुलिसकर्मियों को दस लाख रुपये और मामूली रूप से जख्मी हुए पुलिसकर्मियों को पांच लाख रुपये दिए जाएंगे.

आपको बता दें कि पुलिस बल में 4225 सिपाहियों को शामिल करने के लिए आयोजित पासिंग आउट परेड के दौरान खट्टर ने ये घोषणाएं कीं.

इसके अलावा मनोहर खट्टर पुलिस भर्ती में मेरिट की बात करते हुए कहा, “पुलिस भर्ती पूर्ण रूप से मेरिट के आधार पर रही, इसमें जरूरी शैक्षणिक योग्यता से भी अधिक पढ़े-लिखे जवानों ने ट्रेनिंग प्राप्त की है। जवान आगे भी उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें विभाग से एनओसी नहीं लेनी होगी उन्हें केवल सूचना देनी होगी और विभाग से छुट्टी मिल जाएगी।

इस दौरान मनोहर लाल खट्टर ने एक और ऐलान करते हुए कहा कि कुंडली- मानेसर मार्ग व कुंडली- गाजियाबाद- पलवल मार्ग पर हरियाणा के सोनीपत, झज्जर, गुरूग्राम, मेवात, पलवल और फरीदाबाद जिले लगते हैं, इन सभी 6 जिलों में ट्रैफिक थाने खोलो जाएंगे.

कुमारस्वामी आज सोनिया-राहुल से मिलकर करेंगे अहम फैसले

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें