आज भारत के लिए एक एतिहासिक दिन हैं. भारतीय नौसेना की महिला अधिकारियों की टीम दुनिया का जल भ्रमण कर के स्वदेश वापस आ गयी है. बता दें कि 6 महिलाओं की ये टीम 8 महीने पहले ‘नविका सागर परिक्रमा’ नामक के एक अभियान पर निकली थी. 

रक्षामंत्री सीतारमण ने किया स्वागत:

भारतीय नौसेना की 6 जाबाज महिला अधिकारी आज इतिहास रच कर भारत लौटी हैं. महिला नौसेना अधिकारी गोवा के तट पर पहुँच गयी हैं. उनका स्वागत करने के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामण भी गोवा पहुँच चुकी है.

बता दें कि आठ महीले पहले भी रक्षा मंत्री निर्मला सीता रमन ने इन नाविकों को रवाना किया था.

INSV Team Tarini reach receives Nirmala Sitharaman

नौसेना की ये टीम नौसेना के 17 मीटर लंबे और 5 मीटर चौडें भारतीय पोत जहाज INSV तारिणी से रवाना हुई थी.

6 महिलाओं की इस टीम की कप्तान 29 साल की लेफ्टिनेंट सीडीआर वर्तिका जोशी है. इसके अलावा इस दल में मणिपुर की लेफ्टिनेंट एस विजया देवी, लेफ्टिनेंट सीडीआर प्रतिभा जामवाल, पी. स्वाथी, बी. एश्वर्या और पायल गुप्ता शामिल थीं.

INSV Team Tarini reach receives Nirmala Sitharaman

इन छह भारतीय नौसेना महिला अधिकारियों ने 21,600-समुद्री मील (लगभग 40,000 किमी) की यात्रा पूरी की है. यह अभियान 6 अलग-अलग चरणों में, चार महाद्वीपों, तीन महासागर, कैप्स के दक्षिण से होता हुआ पिछले आठ महीनों में दो बार भूमध्य रेखा पार करते हुए पूरा हुआ.

8 महीने बाद लौटी महिला नाविक:

रक्षामंत्री सीतारमण ने नाविकों के आने की खबर पर उत्सुकता दिखाते हुए पहले ही ट्वीट करते हुए बता दिया कि वे इन नाविकों के स्वागत के लिए गोवा पहुच रही हैं.

निर्मला सीतारमण ने गोवा के तट पर कुल 254 दिनों के बाद भारत लौट रही नाविकों का स्वागत किया. बता दे कि इन महिला नाविकों ने 254 दिनों की अपनी यात्रा में 199 दिन समुद्र में बिताएं है.

रास्ता आसान नहीं था पर इनका जज्बा कठिन रास्ते से भी ज्यादा बुलंद था.

भारत को इन महिला नाविकों पर गर्व है.

दुनिया का समुद्री सफर पूरा कर वापस लौट रही भारतीय महिला नाविक

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें