चुनाव आयोग ने आज कर्नाटक विधान परिषद की 11 सीटों पर प्रस्तावित द्विवार्षिक चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. आयोग ने ये चुनाव 11 जून को कराने का फैसला किया है.

11 जून को होंगे मतदान:

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव खत्म हो चुके है. कल कर्नाटक के नये मुख्यमंत्री कुमारस्वामी सीएम पद की शपथ लेने जा रहे है. इसी बीच चुनाव आयोग ने कर्नाटक में विधान परिषद की 11 सीटों पर प्रस्तावित द्विवार्षिक चुनाव 11 जून को कराने का फैसला किया है. आयोग की ओर से आज यह जानकारी दी गयी.

इस जानकारी के मुताबिक़ राज्य में विधान परिषद के 11 सदस्यों का कार्यकाल 17 जून को समाप्त हो रहा है. इससे पहले इन सीटों पर चुनाव प्रक्रिया पूरी करना अनिवार्य है.

आयोग की तरफ से इस बाबत 24 मई को चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी. इसके साथ ही इन सीटों पर चुनाव प्रक्रिया शुरू होने पर उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे. नामांकन की अंतिम तिथि 31 मई निर्धारित की गयी है.

विधान परिषद की 11 सीटें हो रही खाली:

जिसके बाद नामांकन पत्रों की जांच एक जून को की जाएगी, वहीं नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि चार जून है. कर्नाटक विधान परिषद के चुनाव के लिए मतदान 11 जून को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक जारी रहेगी. 11 जून को ही शाम 5 बजे तक मतगणना कर चुनाव के परिणाम घोषित कर दियें जायेंगे.

जिसके बाद चुनाव आयोग की तरफ से 15 जून तक चुनाव प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.

तमिलनाडु: वेदांता ग्रुप के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन में 9 की मौत

2019 चुनाव को लेकर आर्कबिशप के विवादित खत पर भाजपा की आपत्ति

PM मोदी का रूस दौरा: इस ख़ास शख्स के बारे में हुआ 7 बार जिक्र

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें