प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (रविवार) अपने मासिक रेडियो संबोधन ‘मन की बात’ के 46वें संस्करण में लोगों से संवाद कर रहे हैं. पीएम मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम को आकाशवाणी पर लाइव सुना जा सकता है. इसके अतिरिक्त नरेंद्र मोदी ऐप और दूरदर्शन के जरिए भी इससे जुड़ा जा सकता है. 

पीएम मोदी की “मन की बात”:

थाईलैंड की गुफा का किया जिक्र:

पिछले दिनों एक प्राकृतिक आपदा की घटना ने पूरे विश्व का ध्यान आकर्षित किया. थाईलेंड में 12 किशोर फूटबॉल खिलाड़ियों की एक टीम और उनके कोच घुमने के लिए गुफा में गये और फंस गये. अचानक काफी बारिश के कारण गुफा के द्वार पर पानी भर गया और निकलने का रास्ता बंद हो गया. एक दो दिन नहीं बल्कि 18 दिन तक किशोर खिलाड़ी फंसे रहे.

सभी ने चाहे सरकार हो, बच्चों के माता पिता हो, मीडिया हो सभी ने जिम्मेदारी निभाई.

छात्रों को दिया मूल मन्त्र:

जुलाई वः महीना है जब युवा अपने जीवें के नए चरण में कदम रखते हैं जब उनका फोकस सवालों से हटकर कट ऑफ पर चला जाता है.

छात्रों का ध्यान होम से हॉस्टल पर चला जाता है.

छात्र अभिभावकों के साय से प्रोफेसर के साय में आ जाते हैं. मुझे यकीन है कि मेरे युवा मित्र कॉलेज के लिए उत्साहित होंगे.

गरीब छात्रों की कि सराहना:

मध्यप्रदेश के अत्यंत गरीब परिवार के आशाराम चौधरी ने जीवन की मुश्किल चुनौतियों को पार करते हुए सफलता हासिल की है.

पहली ही कोशिश में एम्स की परिक्षा पास करने वाले आशाराम चौधरी सहित प्रिंस और कई छात्रों का जिक्र करते हुए इन्हें प्रेरणा का स्त्रोत बताया.

कुछ दिन पहले मेरी नज़र एक ख़बर पर गई, जिसमें लिखा था-‘दो युवाओं ने किया मोदी का सपना साकार’. खबरी पढ़ी तो जाना कि कैसे हमारे युवा टेक्नोलॉजी का स्मार्ट और क्रिएटिव इस्तेमाल करके सामान्य व्यक्ति के जीवन में बदलाव का प्रयास करते हैं.

‘मैंने ब्रेन-ड्रेन को ब्रेन-गेन में बदलने की अपील की थी. रायबरेली के दो आईटी प्रोफेशनल्स योगेश साहू जी और रजनीश बाजपेयी जी ने मेरी इस चुनौती को स्वीकार करते हुए एक अभिनव प्रयास किया और एक स्मार्टगांव ऐप तैयार किया है.

कवि नीरज की बात की:

पिछले दिनों हमारे देश के प्रिय कवि नीरज जी हमें छोड़कर चले गए। नीरज जी की एक विशेषता रही थी, आशा, भरोसा, दृढसंकल्प, स्वयं पर विश्वास हर बात प्रेरणा दे सकती है। मैं नीरज जी को आदरपूर्वक श्रद्धांजलि देता हूं।

पंढरपुर महाराष्ट्र के सोलापुर जिले का एक पवित्र शहर है। पंढरपुर वारी अपने आप में एक अद्भुत यात्रा है। इस यात्रा, जिसे वारी कहते हैं, में लाखों की संख्या में वारकरी शामिल होते हैं। यह वारी शिक्षा, संस्कार और श्रद्धा की त्रिवेणी है.

पीएम मोदी करेंगे 60 हजार करोड़ रुपये से अधिक की 81 परियोजनाओं का शिलान्यास

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें