यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (यूजीसी) ने देश भर के 24 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी की. यूजीसी ने 12वीं के नतीजे आने से ठीक पहले ये लिस्ट जारी की है ताकि छात्र विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने से पहले ही सतर्क हो जाएं. यूजीसी का कहना है कि 12वीं पास कर बच्‍चे अंडर ग्रेजुएट कोर्सों में एडमिशन लेना शुरू करेंगे लेकिन अगर विश्‍वविद्यालय फर्जी निकलता है तो ऐसे में उन्‍हें परेशानी होगी.

दिल्ली में 8 फर्जी यूनिवर्सिटीज:

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन द्वारा जारी की गयी सूची में देश भर के स्वंभू और फर्जी विश्वविद्यालयों के नाम है. जिसमे अकेली 8 दिल्ली में ही हैं. यूजीसी ने ये लिस्ट बीते सालों में इन फर्जी विश्वविद्यालयों के द्वारा सैकड़ों छात्रों को ठगने की शिकायतों को देखते हुए जारी की है. ताकि विद्यार्थी ऐसी किसी भी फर्जी यूनीवर्सिटी के झांसे में आने से बच सकें.

विश्वविध्यालय अनुदान आयोग द्वारा जारी अपनी नोटिस में कहा,  ‘विद्यार्थियों और आम लोगों को सूचित किया जाता है कि फिलहाल देश के विभिन्न हिस्सों में 24 स्वयंभू और गैर मान्यता प्राप्त संस्थान यूजीसी अधिनियनम का उल्लंघन करके चल रहे हैं। इन विश्वविद्यालयों को फर्जी घोषित किया गया है और उन्हें कोई भी डिग्री प्रदान करने का हक नहीं है.’

देश की फर्जी यूनिवर्सिटीज:

आपको बता दें कि  यूजीसी की लिस्ट में देश भर 24 फर्जी यूनिवर्सिटीज  खुलासा किया गया है. जिनमे से 8 दिल्ली में चल रही हैं. इनमें, कॉमर्शियल यूनीवर्सिटी, यूनाइटेड नेशन्स यूनीवर्सिटी, वोकेशनल यूनीवर्सिटी, एडीआर-सेन्ट्रिक जूरीडीशियल यूनीवर्सिटी, इण्डियन इंस्टीट्यूशन आॅफ साइंस एंड इंजीनियरिंग, विश्वकर्मा ओपन यूनीवर्सिटी फॉर सेल्फ इंप्लायमेंट, आध्यात्मिक विश्वविद्यालय और वाराणसेय संस्कृत विश्वविद्यालय शामिल हैं.

यूजीसी ने कुछ अन्य शहरों और राज्य जहां ये फर्जी विश्वविद्यालय सक्रिय हैं की भी लिस्ट निकली. उनमें पुड्डूचेरी, अलीगढ़, बिहार, राउरकेला, ओडिशा, कानपुर, प्रतापगढ़, मथुरा, नागपुर, केरल, कर्नाटक, और इलाहाबाद के दो फर्जी विश्वविद्यालय शामिल हैं.

Live Update: आसाराम बापू पर आने वाला है फैसला, जज पहुंचे कोर्ट

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें