दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल के बीच एक बार फिर टकराव सामने आया है। उपराज्यपाल ने उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की शिक्षा सलाहकार अतिशी मर्लेना सहित नौ सलाहकारों को हटाने का आदेश जारी किया है। 

राघव चड्डा, आतिशी मार्लेना की भी नियुक्ति रद्द: 

सरकार और LG के बीच एक बार फिर से टकराव बढ़ता हुआ दिख रहा है। उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली सरकार के 9 सलाहकारों को हटा दिया है। इन 9 सलाहकारों में शिक्षा सलाहकार आतिशी मार्लेना और मीडिया सलाहकार अरुणोदय प्रकाश शामिल हैं। उपराज्यपाल कार्यालय ने कहा है कि यह नियुक्तियां बिना गृह मंत्रालय की मंजूरी के की गयी थीं।

बता दें कि आतिशी मर्लेना शिक्षा विभाग में सलाहकार थीं। उनके अलावा मनीष सिसोदिया के मीडिया सलाहकार अरुणोदय प्रकाश को भी हटा दिया गया है। उपराज्यपाल ने अपने आदेश में कहा है कि यह पद दिल्ली सरकार में नहीं थे, इसलिए यह फैसला लिया है। हटाए गए सलाहकारों में अतिशी मर्लेना, राघव चड्ढा, अरुणोदय प्रकाश, अमरदीप तिवारी, राम कुमार झा, प्रशांत सक्सेना, समीर मल्होत्रा, दिनकर अदीब और रजत तिवारी शामिल हैं।

सलाहकार की पोस्ट के लिए नहीं ली थी इजाजत:

गृह मंत्रालय ने कहा कि सलाहकार की पोस्ट के लिए इजाजत नहीं ली गई थी। गृह मंत्रालय ने दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल से सिफारिश की थी। फिर उन्होंने सलाहकारों को हटाने का फैसला लिया। जिन 9 सलाहकारों को हटाया गया है उसमें आप के प्रवक्ता राघव चड्डा का नाम भी शामिल है।

इससे पहले उपराज्यपाल अनिल बैजल ने ई-पीओएस सिस्टम पर रोक लगा दी थी। ओटीपी के जरिए राशन बिक्री में गड़बड़ी मिलने पर  उपराज्यपाल ने इसकी जांच एसीबी (एंटी करप्शन ब्यूरो) से कराने फैसला किया है। हालांकि बैजल ने यह भी कहा है कि हमें ऐसी तकनीक को नहीं छोड़ना चाहिए जो पहले लेवल पर ही लेनदेन की धोखाधड़ी का पता लगाने में सक्षम है।

मुख्यमंत्री और फूड एंड सप्लाई मिनिस्टर ने ई-पीओएस सिस्टम में ओटीपी के जरिए गलत तरीके से राशन निकालने का गंभीर आरोप लगाया था। उपराज्यपाल ने पूरे मामले को एसीबी में भेज दिया है, ताकि जांच जल्द से जल्द हो और दोषी के खिलाफ सख्त एक्शन हो।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें