प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के दौरे पर चीन पहुंच चुके हैं. आज पीएम चीन के वुहान शहर में आयोजित होने जा रहे शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे. इस दौरान उनकी मुलाकात चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से होगी. मोदी और जिनपिंग की ये मुलाकात अनौपचारिक है.

दोनों प्रमुख 24 घंटो में 6 बार होंगे साथ:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार (26 अप्रैल) की रात चीन पहुंच गए. वह चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर वार्ता करने के लिए गये हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्विटर पर लिखा कि चीनी राष्ट्रपति शी के साथ पहली अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए वुहान पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया.

दोनों नेता हमारे द्विपक्षीय संबंधों के बढ़ने की रणनीतिक और दीर्घकालीन परिप्रेक्ष्य से समीक्षा करेंगे. अपनी बैठक के दौरान दोनों नेताओं के सीमा विवाद सहित कई मुद्दों का हल करने के लिए दोनों देशों के बीच आमराय बनाने की दिशा में काम करने की भी उम्मीद है.

पीएम मोदी की चौथी चीन यात्रा: 

मोदी और जिनपिंग की ये मुलाकात अनौपचारिक है. यानी दोनों नेता 24 घंटे में 6 बार मिलेंगे और विभिन्न मसलों पर बात करेंगे, लेकिन, इस मीटिंग में न तो कोई समझौता होगा और न ही दोनों नेता ज्वॉइंट स्टेटमेंट जारी करेंगे.

2014 में सत्ता में आने के बाद से मोदी की यह चौथी चीन यात्रा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर सम्मेलन को लेकर चीनी सेना को काफी उम्मीदें हैं. चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने कहा कि इस मुलाकात से दोनों देशों की सेनाओं के बीच संबंधों को स्थिर बना सकता है, सीमाओं पर शांति बनाए रखने में मदद कर सकता है और मतभेदों को सुलझा सकता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल रात चीन पहुंचे. वुहान एयरपोर्ट पर पीएम मोदी को विदेश मंत्रालय के असिस्टेंट मिनिस्टर कॉग जुआंगयू और हुबेई के वाइस गवर्नर टॉग डाओचा ने रिसीव किया.

पीएम मोदी का पहले दिन का कार्यक्रम:

मोदी व शी आज (शुक्रवार) लंच के बाद अकेले में बैठक करेंगे. दोनों नेता शुरू में हुबई प्रांतीय संग्रहालय जाएंगे, जहां बड़ी संख्या में एतिहासिक व सांस्कृतिक निशानियां मौजूद हैं.

इसके बाद दोनों नेता वार्ता करेंगे, जिसमें दोनों ओर से छह – छह आला अधिकारी भाग लेंगे.

दोनों नेता चर्चित ईस्ट लेक के किनारे रात्रि भोज करेंगे जो कि चीन के क्रांतिकारी नेता माओत्से तुंग का पसंदीदा अवकाश गंतव्य रहा है.

पीएम मोदी का दूसरे दिन का कार्यक्रम:

शनिवार को दोनों नेता झील के किनारे टहलेंगे , बोट में यात्रा करेंगे और भोज करेंगे.

दोनों नेताओं ने अपनी अनौपचारिक बैठकों की शुरुआत 2014 में की जब शी भारत आये और मोदी ने उनकी आगवानी गुजरात के साबरमति आश्रम में की.

उसके बाद से दोनों नेता दर्जन भर अंतरराष्ट्रीय बैठकों में मिल चुके हैं.

लेकिन यह इनके बीच दिल से दिल तक की बातचीत का अनौपचारिक शिखर सम्मेलन होगा.

पीएम मोदी का चीन दौरा होगा ख़ास, आज होंगे दो दिवसीय दौरे पर रवाना

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें