अपने चेहरे को सुन्दर और खिला खिला रखने के लिए आप हर कोशिश करती हैं. लेकिन आप अपने चेहरे को सुन्दर बनाने के लिए क्या करती हैं ये मायने रखता है. कई बार अपनी स्किन के दाग धब्बे दूर करने के लिए हम ऐसे नुस्खे अपना लेते हैं या ऐसे कास्मेटिक इस्तेमाल कर लेते हैं जो बाद में हमारी स्किन को नुकसान पहुचाती है. ऐसे में हम कैसे सही कास्मेटिक का चुनाव करें ये बहुत जरुरी है. हमारे चेहरे की त्वचा बहुत नाज़ुक होती है और इसलिए स्किन की देखभाल में बिलकुल लापरवाही न बरतें.

कैसे चुने सही सनस्क्रीन?

गर्मियों के मौसम में तेज धूप में कभी भी बिना सनस्क्रीन के न निकलें. अपनी स्किन टाइप के अनुसार सनस्क्रीन का चुनाव करें. ऐसी सनस्क्रीन चुनें जो अल्ट्रावायलेट ए (यूवीए) और अल्ट्रावायलेट बी (यूवीबी) दोनों तरह की सूरज की किरणों से सुरक्षा देती हो. गर्मी में पसीना ज्यादा आता है इसलिए वाटर प्रूफ सनस्क्रीन को इस्तेमाल करें. ध्यान रखे ऑयली स्किन और रफ़ स्किन दोनों के लिए अलग तरह की सनस्क्रीन होती हैं.

स्किन पिगमेंटेशन से कैसे बचाएं?

ज्यादातर स्किन प्रोब्लेम्स और स्किन पिगमेंटेशन  बाहर धूप में बिना सनस्क्रीन लगाकर निकलने से  हो जाती है. प्रेगनेंसी और मेनोपॉज के दौरान हार्मोनल डिसऑडर्स के कारण होने वाला पिगमेंटेशन अपने आप एक वक्त बाद सही हो जाता है जब शरीर द्वारा संतुलन फिर से बना लिया जाता है. कई बार हार्मोनल डिसऑर्डर, सन डैमेज के कारण भी स्किन पिगमेंटेशन हो जाती है.

कैसे करें स्क्रब?

स्किन की सफाई और धूल के कणों को निकालने के लिए हम फेस स्क्रब करते हैं. सबसे पहले तो आप ये जान लें कि अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही सही स्क्रब का इस्तेमाल करें. हमारे चेहरे की स्किन बहुत ही नाज़ुक और कोमल होती है इसलिए हलके हाथों से ही स्क्रब करें. कभी भी डायरेक्ट स्क्रब न यूज़ करें बल्कि जेल या फिर पानी मिलाकर स्क्रब करें. स्क्रब करने से चेहरे के डेड सेल्स निकल जाते हैं और चेहरा साफ़ हो जाता है.

गर्मी के मौसम में लू से खुद को बचाएं

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें