औली में प्रकृति ने अपने सौन्दर्य को खुल कर बिखेरा है. बर्फ से ढकी चोटियों और ढलानों को देखकर मन प्रसन्न हो जाता है. यहाँ पर कपास जैसी मुलायम बर्फ पड़ती है और पर्यटक खासकर बच्चे इस बर्फ में खूब खेलते हैं. जिंदादिल लोगों के लिए औली बहुत ही आदर्श स्थान है. यहाँ पर बर्फ गाड़ी और स्लेज आदि की व्यवस्था नहीं है. यहाँ पर केवल स्कीइंग और केवल स्कीइंग की जा सकती है. इसके अलावा यहाँ पर अनेक सुन्दर दृश्यों का आनंद भी लिया जा सकता है. यात्रा करते समय आपको गहरी ढ़लानों से होकर जाना पड़ता है और ऊँची चढ़ाईयाँ चढ़नी पड़तीं हैं.

औली को भारत का स्विट्जरलैंड भी कहते हैं:

auli trip
auli trip

जिंदादिल लोगों के लिए औली बहुत ही आदर्श स्थान है. यहाँ पर बर्फ गाड़ी और स्लेज आदि की व्यवस्था नहीं है. यहाँ पर केवल स्कीइंग और केवल स्कीइंग की जा सकती है. इसके अलावा यहाँ पर अनेक सुन्दर दृश्यों का आनंद भी लिया जा सकता है. अलावा बर्फ गिरना और रात में खुले आकाश को देखना मन को प्रसन्न कर देता है. शहर की भागती-दौड़ती जिंदगी से दूर औली एक बहुत ही बेहतरीन पर्यटक स्थल है.

auli trip

अप्रैल माह के साथ ही गर्मी भी शुरू हो चुकी है और इस समय में काफी लोग अपने परिवार के साथ ठंडे इलाकों में छुट्टियां मनाने जाते हैं. अगर आप भी समर सीजन में कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो आपके लिए उत्तराखंड का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल औली बेस्ट डेस्टिनेशन हो सकता है. यहां के लोग इस जगह को भारत का स्विट्जरलैंड भी कहते हैं. गर्मी के दिनों में औली पर्यटकों को बहुत ही पसंद आता है। यहां का ठंडा मौसम और प्राकृतिक वातावरण मन को सुकून देता है, यहां जाने पर आपको गर्मी से राहत मिलेगी.

auli trip

औली उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र के बद्रीनाथ धाम के पास घने जंगल, पहाड़ व मखमली घास से भरपूर बहुत ही सुंदर और ठंडी जगह है. यहां देश का सबसे नया और आधुनिक आइस स्काइंग केंद्र भी है। जहां स्कीइंग का भरपूर मजा लिया जा सकता है. यहां से नंदा देवी, हाथी गौरी पर्वत, नीलकंठ और ऐरावत पर्वत की हरियाली भी देखी जा सकती है

1994 में औली से जोशी मठ तक 4 किलोमीटर लंबे रोपवे का निर्माण किया गया था। इस रोपवे की यात्रा पर्यटकों को रोमांचित कर देती है। इन खास बातों के कारण औली उत्तराखंड के पर्यटन में अपना महत्तपूर्ण स्थान रखता है.

औली का तापमान:

औली बहुत ही ऊंचाई पर स्थित जगह है. इस कारण यहां का मौसम अधिकतर समय ठंडा ही रहता है. औली जाने के लिए सबसे अच्छा मौसम गर्मी का ही है. गर्मी में औली का तापमान अधिकतम 15 से 20 डिग्री से तक और न्यूनतम 4-8 डिग्री तक रहता है.

सर्दियों में यहाँ गिरती हैं बर्फ:

auli trip

अगर आप औली में बर्फबारी देखना चाहते है या आईस स्पोर्टस का आनंद लेना चाहते है तो आपको यहां सर्दी के मौसम में आना होगा. सर्दी में औली का तापमान अधिकतम 4-7 डिग्री और न्यूनतम में कभी-कभी -8 डिग्री तक चले जाता है. सर्दी में यहां चारों तरफ बर्फ की चादर ढंकी होती है. ठंड अधिक रहती है. इस कारण सर्दी में बच्चों के साथ यहां जाएं तो स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें.

हेल्थ का रखे धयान:

औली बहुत ही विषम परिस्थितियों वाला पर्यटक स्थल है. यहाँ घूमने के लिए पर्यटकों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिएयहाँ पर ठीक रहने और सर्दी से बचने के लिए उच्च गुणवत्ता के गर्म कपड़े पहनना बहुत आवश्यक है. जैसे-जैसे आप पहाड़ों पर चढ़ते जाते हैं वैसे-वैसे पराबैंगनी किरणों का प्रभाव बढ़ता जाता है. यह किरणे आँखों के लिए बहुत हानिकारक होती है. इनसे बचाव बहुत जरूरी है. अत: यात्रा पर जाते समय विशेषकर बच्चों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले चश्मे का होना बहुत जरूरी है.

वहाँ पर ठंड बहुत पड़ती हैं. अत्यधिक ठंड के कारण त्वचा रूखी हो जाती हैं. त्वचा को रूखी होने से बचाने के लिए विशेषकर होंठो पर एस.पी.एफ. क्रीम का प्रयोग करना चाहिए.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें