दुनिया में हर कोई कम समय में अमीर बनने के ख्वाब देखता है। इस ख्वाब को पूरा करने के लिए कुछ लोग दिन-रात मेहनत करते हैं लेकिन वहीँ कुछ लोग अमीर बनने के लिए गलत तरीके अपनाने से भी पीछे नहीं हटते हैं। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बतायेंगे जिससे मध्यम वर्ग के परिवार को काफी फायदा मिले तो उसके लिए इससे बड़ी कोई योजना नहीं हो सकती है। आज हम आपको वो तरीका बताएंगे जिसने कम समय में ही मुकेश अंबानी को इतना अमीर बना दिया है।

करना होगा 1400 का निवेश :

इस योजना का लाभ लेने के लिए हर महीने आपको केवल 1400 रुपए का निवेश करना होगा। सिर्फ ऐसा करने से आपको करोड़ों का फायदा होगा। इसमें निवेश की शुरुआत 1400 रुपए से शुरू करनी होती है फिर इसमें हर साल 15 फीसदी की बढ़ोत्‍तरी करनी है।

investment

पहले साल 1400 रुपए का निवेश अगले साल बढ़कर 1610 रुपए का हो जाएगा। इसी तरह इस निवेश को आगे बढ़ाते रहना है। इस निवेश पर अगर 12 फीसदी का रिटर्न मिले तो 25 साल में यह 1 करोड़ रुपए हो जाएगा।

investment

दरअसल यह निवेश एक म्युचुअल फंड है। इसमें लम्‍बे समय तक निवेश करने में अच्‍छा रिटर्न मिल सकता है। लोगों को लगता है कि निवेश हर माह काफी कम है लेकिन एक समय आता है जब निवेश से ज्‍यादा रिटर्न मिलने लगता है। इसके बाद यह फंड तेजी से बढ़ता है।

investment

इनमें मिलगा अच्छा रिटर्न :

म्‍युचुअल फंड योजना = 1 साल का रिटर्न = 3 साल का रिटर्न

एसबीआई स्‍माल एंड मिडकैप फंड Direct (G) = 80.7 % = 32.8 %

एलएंडटी इमर्जिंग बिजनेस फंड-DP (G) = 65.2 % = 29.3 %

रिलायंस स्‍माल कैप – Direct (G) = 63.5 % = 27.3 %

एचडीएफसी स्‍माल कैप फंड – Direct (G) = 63.0 % = 24.6 %

रिलायंस डायवर्सीफाइड पॉवर फंड -Direct (G) = 62.9 % = 20.4 %

यह डाटा 10 जनवरी 2018 का। एक साल का रिटर्न वार्षिक और 3 साल का रिटर्न सीएजीआर (हर साल मिला औसत रिटर्न) है।

investment

यह निवेश एक म्युचुअल फंड है। इसमें लम्‍बे समय तक निवेश करने में अच्‍छा रिटर्न मिल सकता है। लोगों को लगता है कि निवेश हर माह काफी कम है। लेकिन एक समय आता है जब निवेश से ज्‍यादा रिटर्न मिलने लगता है। इसके बाद यह फंड तेजी से बढ़ता है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें