कॉमनवेल्थ गेम्स में शुक्रवार को भारतीय वेटलिफ्टर्स ने दो गोल्ड मेडल जीते. 85 किग्रा कैटेगिरी में वेंकट राहुल रागला ने भारत को सोना दिलाया. गोल्ड कोस्ट में भारत को अब तक 4 स्वर्ण पदक मिल चुके हैं. इसके अलावा 1 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज मेडल के साथ कुल 6 मेडल आ चुके हैं और वो टैली में चौथे स्थान पर है.

अब तक भारत ने जीते 6 पदक:

जहाँ वेटलिफ्टर सतीश कुमार शिवलिंगम ने आज 77 किग्रा कैटेगरी में गोल्ड जीता. वहीं 21 साल के राहुल ने कुल 338 किग्रा का वजन उठाकर गोल्ड जीता. इस भारतीय वेटलिफ्टर को समोआ के डॉन ओपेलोज से करीबी चुनौती का सामना करना पड़ा जो कुल 331 किग्रा का वजन उठाने में सफल रहे.

CWG 2018: मीराबाई चानू ने दिलाया भारत को पहला स्वर्ण

दोनों वेटलिफ्टर ने क्लीन एंड जर्क में अपने अंतिम प्रयास में 191 किग्रा वेट उठाने का विकल्प चुना. लेकिन दोनों ही इसमें चूक गए. लेकिन समोआ का वेटलिफ्टर 188 किग्रा वजन उठाने के दूसरे प्रयास में भी विफल हो गया जिससे राहुल गोल्ड जीतने में सफल रहे.

CWG 2018: संगीता चानू ने दिलाया भारत को दूसरी बार गोल्ड

अगर ओपेलोज अपने अंतिम प्रयास में सफल हो जाते तो राहुल को सिल्वर से संतोष करना पड़ता क्योंकि वह तीसरे प्रयास में फाउल हो गए थे. गौरतलब है कि राहुल मां की बीमारी की वजह से रियो ओलंपिक में दावेदारी नहीं कर पाए थे.

बता दें कि भारत पहली बार 1934 में शामिल हुआ था. इस तरह 84 साल में भारत वेटलिफ्टिंग में अब तक 42 गोल्ड जीत चुका है.

CWG 2018: भारत का तीसरा गोल्ड, सतीश ने दिलाया वेटलेफ्टिंग में स्वर्ण

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें