बदलते मौसम, प्रदूषण और गलत खान-पान के चलते हमारे बाल कमजोर होकर झड़ना शुरू हो जाते हैं. झड़ते बालों की समस्या से निजात पाने के लिए हम नए नए तरह के शैम्पू और हेयर ट्रीटमेंट लेना शुरू कर देते हैं.

आंवले के पास कई इलाज़:

लेकिन क्या कभी अपने सोचा है कि आपके बालों की समस्या का इलाज़ आंवला के पास है. आंवले से सिर्फ बाल ही नहीं मजबूत होते बल्कि उससे जुडी सारी दिक्कतें दूर हो जाती हैं जैसे आपके बालों में चमक आ जाती है, बालों से रूसी खत्म हो जाती है, साथ ही साथ बालों की ग्रोथ भी काफी बढ़ जाती है.

क्या होते हैं आंवले के गुण:  

आंवले में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते है. आंवले के सेवन से कई सारी बिमारियों से निज्ज़त मिलता है. यह विटामिन सी,  कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन और विटामिन बी जैसे तत्वों से भरपूर होता है. आमतौर पर लोग आंवले का अचार या मुरब्बा खाना पसंद करते हैं.

आंवले के सेवन से सिर्फ बालों के ही नहीं बल्कि आंखों से जुडी परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है. आंवले का मुरब्बा और अचार खाने से आँखों की रौशनी बढ़ती है और आँखों में अगर इचिंग होती है तो वो भी सही हो जाती है.

आंवले को बालों के लिए तो सबसे अच्छा इलाज़ माना गया है. आंवले का लेप लगाने से बाल मजबूत और सिल्की होते हैं. साथ ही साथ उनमे प्राकृतिक रंग भी आता है. आंवले से बालों की रूसी और अन्य इन्फेक्शन भी खत्म हो जाते हैं.

यदि आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या है तो  आंवले का रस जरुर पियें.  इसके नियमित सेवन से आपका पेट बिलकुल ठीक रहेंगा और पेट ठीक रहेंगा तो बहुत सी अन्य बीमारियां तो होंगी ही नहीं. आंवले के सेवन से आपकी आंते स्वस्थ और पाचन दुरुस्त रहता है.

ऐसा क्या खाएं जो न हो एनीमिया?

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें