बदलते मौसम में हमारी आखों को कई सारी परेशानियाँ हो सकती हैं. गरमी की तेज धूप और तपिश में हमारी आंखों को बहुत नुकसान पहुँचता है. हमारी आंखे शरीर का एक बहुत ही नाज़ुक हिस्सा है. जिसका ध्यान कैसे रखा जाये ये जानना हमारे लिए बहुत जरुरी है.

तेज धूप से होती है एलर्जी:

गर्मी की तेज धूप और तेज गरम हवाओं से आंखों मे एलर्जी होने लगती है. इस एलर्जी की वजह से आंखों में खुजली, पानी आना, जलन होना और यहाँ तक आँखे लाल भी हो जाती हैं. इस मौसम में सबसे ज्यादा मोस्ट कॉमन एलर्जिक कांजेक्टिवआइटिस है जो पूरी तरह एलर्जिक रिएक्शन से होता है.

बरतें ये सावधानियां:

गरमी के मौसम में आँखों में एलर्जी हो जाने पर, आँखों को बिलकुल भी न मलें. बल्कि ठन्डे पानी से आँखों को साफ़ करें और अगर फिर भी आँखों में खुजली बंद न हो तो किसी आई स्पेशलिस्ट से सलाह लें.

धूप में निकलने से पहले आँखों को सूरज की अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाने के लिए सन ग्लास जरुर पहने. और कैप या कपडे से चेहरे को ठक कर ही बाहर निकले. सन ग्लासेस से आँखों में धूल के कण और  सूरज की अल्ट्रा वायलेट रेज़ नहीं पहुच पाती. जिससे आंखे सुअक्षित रहती हैं.

आँखों की कराये नियमित जांच:

आंखों की बेहतर सुरक्षा के लिए, आँखों की नियमित जांच करवाते रहना चाहिए. हमारे शरीर में कुछ विटामिन की कमी और सही आहार न लेने से भी हमारी आँखों को परेशानी होती है.

हमे खाने में पोषक तत्व से भरपूर आहार लेना चाहिए, जैसे हरी साग सब्जी और विटामिन ए से भरपूर दूध, मक्खन, गाजर, टमाटर, पपीता, अंडे, शुद्ध घी इत्यादि का सेवन करना चाहिए, प्रत्येक दिन 8 से 9 गिलास पानी पीना आंखों के लिए बहुत लाभकारी सिद्ध होता है.

लगातार फ़ोन स्क्रीन और कंप्यूटर स्क्रीन पर काम करने से भी आँखों में तकलीफ होती है. इसके अलावा नींद न पूरी होने से भी आँखों में दर्द और खुजली होती है.

गर्मियों में हो सकती हैं घमौरियां, करें ये घरेलू उपाय

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें