बदलती दुनिया में जहां हर रोज पैसा कमाने के नए नए तरीके और रास्ते पैदा हो रहे हैं तो वहीं कुछ ऐसे काम भी सामने आये हैं जिनमें कमाई तो लाखों में है लेकिन उन कामों को करने की हिम्मत बहुत कम लोग ही कर पाते हैं। आज हम आपको दुनिया की ऐसी नौकरियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें कमाई तो बहुत ज्यादा है लेकिन करना हम लोगों में से कम संख्या की बात है। सैलरी पैकेज देखकर शायद आपके होश उड़ जाये लेकिन फिर भी आप ये काम करने से जरूर कतराएंगे।

पोर्टेबल टॉयलेट क्लीनर

ऐसे टॉयलेट जो लोगों की सुविधा के लिए अक्सर बाजार या फिर चहलपहल वाली जगहों पर लगाये जाते हैं। इनकी सफाई का जिम्मा पोर्टेबल टॉयलेट क्लीनर को दिया जाता है। यह काम बहुत ज्यादा गंदगी वाला है लेकिन इस काम की सालाना सैलरी करीब 30 लाख रुपए तक होती है।
most dirty jobs

हत्या या आत्महत्या की जगह को साफ करने वाले

हत्या या आत्महत्या जैसी अपराध वाली जगहों की सफाई करने वाले लोगों की सैलरी सुनकर आप चौंक जाएंगे। शव और मौके से जरूरी सबूत लेने के बाद इन लोगों का काम शुरु होता है। ऐसी जगहों की सफाई करने वाले लोगों की सालाना सैलरी करीब 45 लाख रुपए तक होती है।

 

most dirty jobs

पाइप और नल ठीक करने वाले प्लंबर

अगर आपको हर दिन अपने बाथरूम या टॉयलेट को साफ करना पड़े तो कैसा लगेगा। कुछ ऐसा ही काम करते हैं प्लंबर। प्लंबर टॉयलेट और बाथरूम की गंदगी में अपना काम करते हैं। विदेशों में एक प्लंबर सालाना 21 लाख से 24 लाख तक की कमाई कर सकता है।

 

most dirty jobs

कोयले की खदान में काम करने वाले

कोयला की खानों में काम करना हर किसी के बस की बात नहीं होती। खदानों में काम करने वाले मजदूरों को गंभीर बीमारियों का शिकार भी होना पड़ता है। भले ही इस काम में जोखिम हो लेकिन इस खतरनाक काम को करने वाले मजदूरों की सालाना कमाई करीब 38 लाख रुपए होती है।

 

most dirty jobs

गार्बेज कलेक्टर

सीवर वो जगह जहां शहर भर का गंदा पानी इकट्ठा होता है। अक्सर देखा जाता है कि पॉलीबैग या कचरा फंसने के कारण सीवर जाम हो जाते हैं, जिसके लिए इसे साफ करने वाले कर्मचारी काम में लगाये जाते हैं। भारत में इस काम को करने वाले लोगों को सैलरी कम मिलती है लेकिन, लेकिन विदेशों में ये 36 लाख रुपए सालाना तक कमाई करते हैं।

most dirty jobs

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें