21वें कॉमनवेल्थ खेलों में भारत की झोली में दूसरा गोल्ड मेडल आ गया है. भारत की स्टार वेटलिफ्टर संजीता चानू ने 53 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मेडल जीता है. पहले दिन भारत की मीराबाई चानू ने देश को पहला गोल्ड दिलाया था. वहीं पुरुष वर्ग में भारत के गुरुराजा ने सिल्वर मेडल जीता था. वेटलिफ्टर गुरुराजा पुजारी ने 56 किलोग्राम कैटेगरी में 249 किग्रा वजन उठाया था. इसके साथ ही भारत के तीन पदक हो गए हैं.

संगीता ने जीता वेटलेफ्टिंग में गोल्ड:

संजीता चानू ने 53 किलोग्राम वर्ग में गोल्ड मेडल जीता है. वेटलिफ्टिंग इवेंट में भारत को यह दूसरा गोल्ड मेडल मिला है. भारत अब मेडल टैली में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है. भारत के अब दो गोल्ड और एक सिल्वर है. तीनों ही मेडल वेटलिफ्टिंग में हासिल हुए हैं.

कर्णम मल्लेश्वरी के बाद चानू वर्ल्ड चैम्पियन बनने वालीं दूसरी भारतीय वेटलिफ्टर हैं. उन्होंने यह उपलब्धि नवंबर 2017 में हासिल किया था। तब उन्होंने 194 किग्रा (स्नैच में 85 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 109 किग्रा) वजन उठाया था.

पिछले कॉमनवेल्थ खेलों में 48 किलोग्राम की कैटेगरी में गोल्ड और सिल्वर दोनों ही मेडल भारत के नाम रहे थे. उस वक्त महज 20 साल की रहीं संजीता चानू ने भारत की ही मीराबाई चानू को पीछे छोड़ते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया था.

CWG 2018: मीराबाई चानू ने दिलाया भारत को पहला स्वर्ण

CWG 2018: गुरुराजा ने वेटलेफ्टिंग में दिलाया भारत को पहला पदक, जीता सिल्वर

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें