देश व प्रदेश में एक बार फिर आंधी-तूफान कहर बनकर आई है। जिसमें पूरे प्रदेशभर में जमकर तबाही मचाई है। इस आंधी तूफान के दौरान 38 लोगों की मौत हो गई है तो वहीं सैकड़ों लोग घायल हो गए हैं। वहीं बेरली में आंधी तूफान के कारण एक मीनार गिर जाने से एक मां बच्ची की मौत हो गई है। इस दौरान जमकर हुई ओलावृष्टि में किसानों के फसल को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। बता दें कि आज भी आंधी तूफान आने के संकेत दिए गए हैं। प्रदेश भर में अलर्ट जारी किया गया है।

राहत आयुक्त ने जारी किए आंकड़े

38 people died due to storm weather department alert today

रविवार को तबाही की शक्ल में आई आंधी तूफान में विभिन्न जिलों में 38 लोगों की मौत हो गई। सोमवार को राहत आयुक्त द्वारा जारी किए गए आकंड़ों में 38 लोगों की मृत्यु होना बताया गया है तो सैकड़ों के घायल होने की बात कही गई है। फिलहाल इस आंधी तूफान के रूप में आए तबाही से नुकसान का आकलन किया जा रहा है।

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=ySYYp7m2_cM&feature=youtu.be” poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/05/Untitled-7-copy-4.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

कहां कितना हुआ नुकसान

आंधी तूफान अपने आगोश में मौत लेकर आ रही है क्या पता था। लेकिन इस मौत के मंजर को लेकर आए तूफान में 38 लोगों काल के गाल में समा गए। इसका तूफान में सबसे ज्यादा नुकसान कासगंज को पहुंचा है। जहां 6 लोग इस प्रलय में मारे गए हैं। वहीं इटावा, कन्नौज, अलीगढ़ में 1-1, मिर्जापुर, जौनपुर, शामली में एक एक तो सहारनपुर में 2 लोग मारे गए हैं। उधर बरेली में मस्जिद की मिनार गिर जाने से मां बेटी की मौत हो गई वहीं दो अन्य लोगों के मारे जाने की सूचना है। लखीमपुर खीरी में इस प्रलय में 3 लोगों की मौत हो गई है। वहीं बाराबंकी में 5, बुलंदशहर में 3, गाजियाबाद में 2 इटावा, संभल, हापुड़ व गौतमबुद्घनगर में 1-1 की जान चली गई।

बरेली में मरने वालों की संख्या हुई 9

डीएम वीरेंद्र कुमार सिंह ने दी मृतको की जानकारी देते हुए बताया की इस त्रासदी के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 9 पहुंच गयी है. इसके साथ ही घोषित किया किया कि सभी मृतको के परिजनों को 4-4 लाख रुपये सहायता राशि प्रदान की जाएगी. बहेड़ी तहसील के शीशगढ़ में 5 और सदर तहसील में 4 की मौत की डीएम ने पुष्टि की है.

मरने वालों की सूची

1 आयशा, 22 साल सैदपुर चुन्नीलाल

2 सोनू 22 साल बेनीपुर

3 डेविस पी लाल 50 साल

4 लक्ष्मण सिंह

5 रफी अहमद 18 साल

6 मोबिन 30 साल

7 परवीन 40 साल

8 राइमा 3 साल

9 अलीजा 4 साल

जले पर नमक छिड़क रही है सरकार

संभल में आंधी तूफान के समय लगी आग से पचास घर जलकर खाक हो गए थे। जिसके बाद जनपद प्रभारी मंत्री बलदेव सिंह औलख आज पीड़ितों से मिलने रजपुरा थाना के गाँव चाऊपुर डांडा की मड़इयां पहुँचे। जिसके बाद उनहोंने पीड़ितों को 3200 रूपये की राहत राशि प्रदान की। जिसके बाद पीड़ितों का गुस्सा फूट पड़ा। पीड़ितों ने कहना है कि पचास हजार से भी अधिक का नुकसान हुआ है लेकिन सरकार द्वारा मात्र 3200 रूपये राहत राशि के रूप में प्रदान की गई। कहा कि नुकसान का दसवां हिस्सा भी प्रशासन ने नहीं दिया। वहीं ग्रामीणों का कहना है कि सरकार जले पर नमक छिड़क रही है।

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने सोमवार को एक बार फिर क्घेतावनी जारी की है. 26 जिलों में 70 किमी/घंटे की रफ्तार से आंधी व बारिश आने की सम्भावना जताई है। इनमें बहराइच, सिद्घार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, बस्ती, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, गोरखपुर, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, संत कबीरनगर, सुल्तानपुर व आजमगढ़ है। आंधी की दहशत को देखते हुए सोमवार को कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें:

मौसम: दिल्ली-NCR में धूल भरी आंधी और बारिश, यूपी के कई हिस्सो में पड़े ओले

अखिलेश के बेटे अर्जुन की वजह से आई गरीब किसान के चेहरे पर मुस्कान

बहराइच: PM मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने पर BSNL फेर रहा पानी

Live: चिदंबरम के भ्रष्टाचार पर राहुल चुप्पी तोड़ें-महेंद्र नाथ पांडेय

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें