[nextpage title=”akhilesh” ]

समाजवादी पार्टी में इन दिनों चल रहा गृहयुद्ध अब चुनाव आयोग के दरवाजे तक पहुँच गया है। अब तो यह नौबत आ गयी है कि सपा दो गुटों में बंट कर आगामी विधानसभा चुनाव में उतरेगी। यदि अखिलेश को साईकिल का चुनाव चिन्ह नहीं भी मिलता है तो भी कई ऐसे विकास कार्य है जिनके दम पर अखिलेश यादव दुबारा उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनने का दावा कर सकते है।

अगले पेज पर जानें, अखिलेश यादव की विकास योजनाओं को :

[/nextpage]

[nextpage title=”akhilesh2″ ]

लैपटॉप योजना :

उत्तर प्रदेश के 2012 चुनावों के समय सपा ने अपने घोषणा पत्र में दावा किया था कि वह युवाओं को लैपटॉप देगी और उसने सत्ता में आते ही ऐसी ही किया। सर्कार द्वारा अब तक 20 लाख से भी ज्यादा युवाओं को लैपटॉप बांटे जा चुके है जो अखिलेश सरकार की बहुत बड़ी उपलब्धि है।

लखनऊ की कायापलट :

अखिलेश यादव ने मुख्यमंत्री बनते ही यूपी के राजधानी लखनऊ को पहले से एकदम बदल दिया है। उन्होंने गोमती नदी के किनारे रिवरफ्रंट योजना का शुभारम्भ करने के साथ ही हजरतगंज में ‘गंजिंग कार्निवाल’ के साथ ही क्रिकेट स्टेडियम और जनेश्वर मिश्र पार्क का भी निर्माण कराया।

पर्यटन को बढ़ाया :

अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देनेके उद्देश्य से कई अभूतपूर्व कार्य किये हैं। इनमें  ताजगंज वार्ड के समुचित विकास का कार्य, मथुरा, वृंदावन सर्किट पर अवस्थापना सुविधाओं का विकास तथा क्षेत्र में स्थित प्राचीन कुंडो का पुनरोद्धार मुख्य है।

मेट्रो रेल योजना :

अखिलेश यादव ने लखनऊ के साथ ही कई अन्य शहरों में मेट्रो की शुरुआत के साथ एक अच्छा काम किया है जो उन्हें सत्ता में वापसी करा सकता है। अखिलेश द्वारा लखनऊ के साथ ही कानपुर, वाराणसी, इलाहाबाद, मेरठ में मेट्रो का कार्य तेजी से हो रहा है।

इन सभी के अलावा समाजवादी पेंशन योजना, समाजवादी श्रवण यात्रा, समाजवादी सर्वहित किसान बीमा योजना, लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे, समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, साइकिल वितरण, कंन्या विद्या धन योजना, 108, 102  समाजवादी एम्बुलेंस सेवा सहित कई योजनायें है।

[/nextpage]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें