राजधानी लखनऊ में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के आदेश के बाद शीतलहर के चलते बंद किये गए नर्सरी से लेकर बारहवीं तक के स्कूल सोमवार को खोल दिए गए। इस स्कूलों में सुचारू रूप से कक्षाएं शुरू हो गई हैं। डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा है कि सभी स्कूल सोमवार सुबह दस बजे से खुल गए हैं। उन्होंने सर्दी के चलते छुट्टी बढ़ाने से इनकार कर दिया। वहीं हजरतगंज स्थित सेंट फ्रांसिस स्कूल ने नर्सरी और केजी के बच्चों की छुट्टी 10 जनवरी तक बढ़ा दी है। आज कड़ाके की ठंड में भी बच्चे कंपकपाते हुए स्कूल जाते दिखाई दिए।

बता दें कि पिछले कई दिनों से पड़ रही कड़ाके की ठंड के चलते जिलाधिकारी ने छुट्टी के आदेश दिए थे। छुट्टी के चलते शहर के नर्सरी से लेकर बारहवीं तक के स्कूल बंद किये गए थे। रविवार शाम को जिलाधिकारी ने स्कूल खोलने के निर्देश जारी किये। इसके बाद सुबह 10:00 बजे से ज्यादातर स्कूल खुल गये हैं। बता दें कि पिछले साल की अपेक्षा इस साल सर्दी के सीजन में तापमान में काफी गिरावट आयी है। लखनऊ का पारा 2.6 डिग्री सेल्सियस तक जा चुका है। कोहरे और ठंड का सितम लगातार जारी है। पछुआ हवाओं और पहाड़ों पर हो रही बर्फ़बारी के चलते उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप लगातार जारी है।

बर्फ़बारी के चलते पूरा उत्तर प्रदेश भी भीषण ठंड की चपेट में है। जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, बिहार और उत्तराखंड समेत कई राज्यों में कड़ाके की सर्दी से जिंदगी ठहर गई है। यूपी में भी कड़ाके की ठंड से अब तक 103 लोगों की मौत हो गई। सबसे ज्यादा 28 मौतें बुंदेलखंड क्षेत्र में होने की खबर है। खबरों के अनुसार, ज्यादातर जगहों पर रैनबसेरे न होने और अलाव न जलवाए जाने से मौतें हुईं। वहीं, अधिकारियों का दावा है कि सभी जिलों में रैनबसेरों और अलाव जलवाने के समुचित इंतजाम हैं।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें