देश के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व.राजीव गांधी की आज 27वीं पुण्यतिथि है. इस अवसर पर कांग्रेस ने उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की. लोगों ने आज आतंकवाद और हिंसा से प्रथक रहने की शपथ खाते हुए आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया.

आज पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गाँधी की 27 वीं पुण्यतिथि:

भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर आज पूरा भारत आतंकवाद का विरोध करते हुए आतंकवाद विरोधी दिवस मना रहा है. इसके चलते उत्तर प्रदेश के कई जिलों में लोगों ने आतंकवाद के विरुद्ध रहने की शपथ ली.

इसी कड़ी में फ़ैज़ाबाद पुलिस लाइन में भी आज आतंकवाद का किसी भी सूरत में समर्थन न करने की शपथ ली गई गयी. वही अन्य कई पुलिस थानों में भी राजीव गांधी की जयंती पर उनको श्रद्धांजलि देते हुए आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया जा रहा हैं.

इस मौके पर अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने अहिंसा एवं आतंकवाद का प्रतिरोध करने की शपथ ली. आतंकवाद विरोध दिवस मनाने का उद्देश्य युवकों को आतंकवादी, हिंसावादी गतिविधियों से पृथक करना है।

क्यों होता है आतंकवाद विरोधी दिवस: 

आज इस ख़ास दिन पर राजीव गांधी की पुण्यतिथि को आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाया जाता हैं. आज ही के दिन यानि 21 मई 1991 को देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की तमिलनाडू के श्रीपेरंबदूर में हत्या कर दी गई थी।

इस हमले को लिट्टे के आतंकवादियों ने अंजाम दिया था। राजीव गांधी उस वक्त चुनाव प्रचार के सिलसिले में श्रीपेरंबदूर गए हुए थे। वो एक आमसभा को संबोधित करने के लिए जा रहे थे।

रास्ते में उनके बहुत सारे प्रशंसक उनका स्वागत करने के लिए उन्हें फूलों की माला पहना रहे थे। इसी का फायदा उठाते हुए हमलावर धनु ने एक आत्मघाती विस्फोट को अंजाम दिया था जिसमें राजीव गांधी की मौत हो गई थी।

तभी से राजीव गांधी के सम्मान और उनको श्रद्धांजलि देने के लिए आज का दिन आतंकवाद विरोधी दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

राजीव गांधी की 27वीं पुण्यतिथि आज, राहुल-सोनिया ने दी श्रद्धांजली

आज कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी अपने पिता और पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी. राहुल के अलावा उनकी माँ सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और कई वरिष्ठ कांग्रेसी नेता भी पूर्व प्रधानमंत्री की समाधि पर श्रद्धांजलि देने पहुंचे.

वहीँ उत्तर प्रदेश में भी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर सहित कई नेता और कार्यकर्ताओं ने भी भारत रत्न राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दी.

राजीव गांधी की 27वीं पुण्यतिथि पर राज बब्बर ने दी श्रद्धांजलि

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें