कांग्रेस के भारत बंद आह्वान को सपा और बसपा सहित प्रदेश की वामपंथी पार्टियों ने भी समर्थन दिया है. जहाँ कांग्रेसी कार्यकर्ता पूरे प्रदेश के सभी जिलों में महंगाई और बढ़ते पेट्रोल डीजल के दामों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. वहीं भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने भी देश व्यापी भारत बंद बुलाया है. 

भारत बंद का वामपंथी दलों ने भी किया आह्वान 

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ, राफेल सौदे की जांच, किसानों को लागत का डेढ़ गुना दाम देने जैसे मांगों को लेकर वामपंथी दलों ने देशव्यापी हड़ताल घोषित की है.

इस मौके पर राजधानी लखनऊ में कैसरबाग स्थित सीपीआई कार्यालय पर सभी वामपंथी पार्टियों नें एकत्र होकर प्रतिरोध जुलूस निकाला।

यह जुलूस कैसरबाग चौराहा से नूर मंजिल, जहाँ से नगर निगम होता हुआ गांधी प्रतिमा, जीपीओ तक पहुंचा है.

प्रदर्शन में निकाले घोड़े- खच्चर :

सरकार की गलत नीतियों के चलते बढती महंगाई और आसमान छूते पेट्रोल के दामों को लेकर वामपंथी दलों ने प्रदर्शन के दौरान कार को तांगा-रस्सी से खिंचा और जुलूस के पीछे घोड़े खच्चर निकलवाये.

इसके साथ उन्होंने सरकार को ये संदेश दिया कि इस तरह बढती महंगाई से हमारा विकास नहीं हो रहा बल्कि हम वापस आदिम युग में जा रहे हैं।

पूरे रास्ते भर तांगा, घोड़े व खच्चर आम जनता के लिए आकर्षण का केन्द्र बने रहे।

लखनऊ की सडकों में निकाला जुलूस:

जुलूस गांधी प्रतिमा पर पहुंच कर सभा में बदल गया। सभा का संचालन सीपीआई (एमएल) के जिला मंत्री रमेश सिंह सेंगर तथा अध्यक्षता सीपीआई(एम) के पोलिट ब्यूरो सदस्य सुभाशिनी अली ने की।

सभा को सीपीआई राज्य सचिव गिरीश और सीपीआई(एमएल) नेता राधेश्याम मौर्या ने सम्बोधित किया।

आज के जुलूस में सीपीआई के जिला सचिव परमानन्द, सीपीआई राज्य सह-सचिव अरविन्द राज स्वरूप, महिला फेडरेषन की नेता आषा मिश्रा, सीपीआई(एम) राज्य सचिव मण्डल सदस्य प्रेमनाथ राय, मधु गर्ग, खेत मजदूर यूनियन के नेता बृजलाल भारती, जिला किसान सभा के नेता छोटेलाल रावत, सीपीआई (एमएल) से रणजीत कुमार, मधुसूदन, एपवा नेता मीना सिंह प्रमुख रूप से शामिल थे।

इस दौरान हड़ताल में बाजारों के बंद का आह्वान किया गया था। इसके लिए कल विभिन्न बाजारों में पर्चा भी बांटा गया था, जिसका असर था कि आज विभिन्न बाजारों में बंद का असर देखा गया।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”उत्तर प्रदेश की खबरें ” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”up_news_categories” orderby=”date”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें