राजधानी के चिनहट इलाके में उस समय हड़कंप मच गया जब आउटर रिंग रोड पर बन रहे पुल का गाटर जमीन पर आ गिरा। इस हादसे में गटर की धमक से 2 मजदूर घायल हो गए हैं। घटना की सूचना मौके पर मौजूद अन्य मजदूरों ने पुलिस को दी। सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को डॉक्टर राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया है। यहां उनका उपचार चल रहा है।

बताया जा रहा है कि करीब 400 टन वजनी गाटर गिरने से मौके पर अफरा-तफरी का माहौल बन गया। इस दौरान फैजाबाद रोड का ट्रैफिक भी डाइवर्ट कर दिया गया। हालांकि इस घटना में अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। गटर गिरने की वजह भी अभी साफ तौर पर स्पष्ट नहीं हो पाई है। आला अधिकारी मौके पर पहुंचकर इसकी गहनता से जांच कर रहे हैं। बता दें कि अभी हाल ही में आउटर रिंग रोड का गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी निरीक्षण किया था। इसके बाद यह घटना चर्चा का विषय बनी हुई है। वहीं काम कर रहे मजदूरों के भीतर खौफ व्याप्त है।

अगले पेज पर देखें घटना का वीडियो…

बता दें कि राजधानी लखनऊ में केंद्र सरकार की ओर से 6200 करोड़ रुपए की योजनाओं पर काम कराया जा रहा है। शहर में आउटर रिंग रोड का निर्माण कार्य चल रहा है। 105 किमी लंबी रिंग रोड 5 नैशनल, 6 स्टेट हाईवे और 104 गांवों को शहर से जोड़ रही है। इसके अलावा करीब 8 करोड़ की लागत से केजीएमयू में मरीजों के तीमारदारों के लिए हाईटेक रैन बसेरे का निर्माण, तीमारदारों के आराम के लिए 144 बेड मौजूद हैं।

गृहमंत्री ने कहा कि आउटर रिंग रोड के निर्माण में कुल 5500 करोड़ का खर्चा आ रहा है। उन्होंने कहा कि लगभग ढाई वर्षों में 105 किलोमीटर लम्बी आउटर रिंग रोड बनकर तैयार होगी तो लखनऊ की तस्वीर काफी बदल जाएगी। गृहमंत्री एवं लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह ने राजधानी वासियों को नए साल के तोहफे के रूप में आउटर रिंग को चालू करके देंगे। इस आउटर रिंग रोड को अगले दो तीन माह में चालू किया जा सकता है।

राजनाथ सिंह ने कहा कि लखनऊ में बढ़ रहे यातायात के दबाव के कारण जाम से लोगों को निजात दिलाने के लिए आउटर रिंग रोड की जरूरत काफी लंबे समय से महसूस की जा रही थी। इसकी मंजूरी मि‍लने से लोगों को जाम से निजात मिलेगी। लखनऊ महायोजना-2031 के तहत बनाई जाने वाली आउटर रिंग रोड के निर्माण में करीब 5500 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है।

इसके लिए नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) और पीडब्लूडी को भी शामिल किया गया है। योजना के तहत एलडीए विकास क्षेत्र का हिस्सा बनाए गए नौ ब्लॉकों को कवर करेगा। पहले फेज में बीकेटी से अस्ती रोड, कुर्सी रोड, बेहटा, इंदिरा कैनाल, मोहनलालगंज होते हुए कानपुर रोड स्थित बनी तक निर्माण हो रहा है। वहीं, दूसरे फेज में कानपुर रोड स्थित बनी से मोहान, काकोरी होते हुए बीकेटी तक निर्माण हो रहा है। आउटर रिंग रोड की तैयारी से लखनऊ वासियों को जाम से मुक्ति के आसार हैं।

[foogallery id=”177602″]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें