मंगलवार को लोक भवन में हुई योगी सरकार की कैबिनेट की मीटिंग के दौरान सीएम योगी के एक कैबिनेट मंत्री ने सीएम सहित सभी मंत्रियों को बांसुरी उपहार में दी हैं. गौरतलब हैं कि उस दिन सीएम योगी का जन्म दिन भी था, इसी मौके पर सभी मंत्रियों को बांसुरी गिफ्ट में मिली हैं.

कैबिनेट बैठक में मिली सभी मंत्रियों को बांसुरी:

अब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री सहित उनके सभी मंत्री कही भी बांसुरी बजाते नजर आ सकते हैं. वजह.. बीते मंगलवार को लोक भवन में कैबिनेट की मीटिंग के दौरान जहाँ सभी लोग सीएम योगी को जन्म दिन की बधाई दे रहे थे. तरह तरह के उपहार सीएम योगी के लिए लाये गये थे, वहीं योगी के एक मंत्री कुछ ख़ास तोहफा लाये थे.

कोई मंत्री तोहफ़े में फूल लाया था तो कुछ मंत्री गिफ़्ट में योगी के लिए किताबें लेकर आए थे. लेकिन योगी के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा तो कुछ ख़ास ही तोहफा लेकर आये थे.

ख़ास ये इसलिए भी था क्योंकि वे ये ख़ास तोहफा सिर्फ सीएम योगी के लिये ही नहीं बल्कि सभी मंत्रियों के लिए लेकर आये थे. सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा मीटिंग के दौरान उठे और सभी को सम्बोधित करते हुए बोले,” मैं तो मुख्यमंत्री और आप सब के लिए एक उपहार लेकर आया हूं.”

पहले तो कैबिनेट की बैठक में मौजूद मंत्रियों को माजरा समझ में ही नहीं आया. सब सोच में पद गये कि आख़िर ऐसा क्या गिफ़्ट है?

यूपी के सहकारिता मंत्री का ख़ास तोहफा:

फिर मंत्री मुकुट बिहारी ने सभी की उत्सुकता को कम करते हुए एक पैकेट खोला तो उसमें से बांसुरी निकली.

जिसके बाद उन्होंने सीएम योगी से कहा “आपके जन्म दिन पर यही आपके लिए तोहफ़ा है.”

फिर क्या, इतना ख़ास तोफा देख जहाँ सीएम योगी ने मुस्कुराते हुए बाँसुरी ले ली. वहीँ अन्य मंत्री गण भी खुश हो गये. एक मंत्री ने चुटकी लेते हुए कहा, क्या अब बॉंसुरी भी बजानी पड़ेगी. उनका ये बोलना क्या हुआ कि अन्य सभी मंत्री ठहाके लगा कर हंस पड़े.

यूपी के सहकारिता मंत्री ने अपने सभी साथी मंत्रियों को भी एक एक पैकेट उपहार में दिया. हर पैकेट में एक बांसुरी थी.

बता दें कि मुकुट बिहारी पीलीभीत जिले के प्रभारी मंत्री भी हैं. यहां की बांसुरी देश दुनिया में मशहूर है. सीएम बनने के बाद योगी सरकार ने यूपी में वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रॉडक्ट योजना लागू की थी. उनका मानना है कि राज्य के हर जिले में कुछ न कुछ मशहूर है, जिसकी बाज़ार में ब्रांडिंग होनी चाहिए.

जैसे अलीगढ़ के ताले, मुरादाबाद के पीतल के सामान और फ़िरोज़ाबाद के कांच के सामान. पीलीभीत में बांसुरी बनाने के लिए असम से बांस मंगाए जाते हैं.

यह बांस सामान्य बांस के मुक़ाबले पतला होता है और गांठें दूरी पर होती हैं. पीलीभीत की बांसुरी अमेरिका और जर्मनी जैसे मुल्कों में भी भेजी जाती हैं.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें