राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2019 पर उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिला में जागरूकता रैली निकाली गई। इस दौरान विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने मतदान को लेकर नुक्कड़ नाटक, तख्तियों पर लिखे स्लोगन के जरिये मतदाताओं को जागरूक किया। जागरूकता रैली में एनसीसी कैडेट्स और छात्र-छात्राएं हाथों में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए नारे लिखे बैनर लेकर चल रहे थे। 25 जनवरी को प्रदेश सभी कार्यालयों, शिक्षण संस्थानों में मतदाता शपथ दिलाई गई। उत्तर प्रदेश पुलिस की तरफ से प्रत्येक जिला में पुलिस कार्यालय और थाना स्तर पर पुलिसकर्मियों को मतदान की शपथ दिलाई गई। पुलिस महानिदेशक डीजीपी ओपी सिंह ने पुलिस हेडक्वॉर्टर में पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को मतदान की शपथ दिलाई।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ[/penci_blockquote]
“हम भारत के नागरिक, लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकारी का प्रयोग करेंगे।” मतदाता शपथ के साथ स्कूल, कालेजों में प्रभात फेरी, स्लोगन राइटिंग, निबंध लेखन प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया गया। निर्वाचन आयोग के निर्देश पर अलग-अलग जगह आयोजित होने वाले राष्ट्रीय मतदाता प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र/छात्राओं को प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]राष्ट्रहित में मतदान करने का लिया संकल्प [/penci_blockquote]
मतदाता दिवस को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से तहसील प्रशासन को जिम्मेदारी सौंपी गई थी। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर पुलिस कार्यालयों अधिकारियों और सिपाहियों ने निष्पक्ष और राष्ट्रहित में मतदान करने की शपथ ली। कोतवाली परिसरों में प्रभारी निरीक्षकने सभी उप निरीक्षकों और चौकी प्रभारियों सहित कॉन्स्टेबलों को राष्ट्रीय मताधिकार दिवस की शपथ दिलाई। सब ने संकल्प लिया कि राष्ट्रहित में मतदान प्रक्रिया को सभी लोग सजगता के साथ बिना जाति-धर्म और विद्वेष की भावना से संपन्न कराएंगे। कार्यक्रम में युवाओं के साथ महिलाओं की सहभागिता हो, इसका प्रयास किया गया। प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में सर्वोत्तम कार्य करने वाले बीएलओ को भी पुरस्कृत किया गया।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]पुलिस महानिदेशक कार्यालय में डीजीपी ने शपथ दिलाई[/penci_blockquote]
➡राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर पुलिस लाइन उन्नाव में पुलिस उपमहानिरीक्षक/ पुलिस अधीक्षक उन्नाव द्वारा पुलिस अधीकारियों/कर्मचारियों को मतदाता शपथ दिलायी गयी।
➡हरदोई में पुलिस अधीक्षक ने मतदान की शपथ दिलाई।
➡बिजनौर जिला के सभी थानों द्वारा मतदाता दिवस कार्यक्रम के अंतर्गत मतदान शांतिपूर्ण ढंग से कराने वह अपने मताधिकार का प्रयोग करने हेतु सभी अधिकारी कर्मचारीगणों को शपथ दिलाई।
➡”राष्ट्रीय मतदाता दिवस” के परिप्रेक्ष्य में पुलिस अधीक्षक कार्यालय बहराइच में एसपी गौरव ग्रोवर ने समस्त स्टाफ को शपथ ग्रहण करायी। पुलिस कार्यालय बलरामपुर के कर्मियों को पुलिस अधीक्षक अमित कुमार ने शपथ दिलाई। ➡मतदाता जागरूकता दिवस के अवसर पर मथुरा पुलिस ने भी शपथ ग्रहण की।
➡राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक, प्रयागराज जोन एस॰एन॰ साबत द्वारा कार्यालय प्रांगण में समस्त स्टाफ को शपथ दिलायी गई।
➡एसपी सम्भल द्वारा “राष्ट्रीय मतदाता दिवस” के परिप्रेक्ष्य में पुलिस लाइन बहजोई में समस्त अधिकारी/कर्मचारियों को शपथ ग्रहण करायी गयी।
➡थाना प्रभारी फतेहपुर द्वारा गणमान्य व्यक्तियों के साथ पुलिस कर्मियों को शपथ दिलाई गई।
➡पुलिस अधीक्षक हाथरस के निर्देशन में जनपद के समस्त थाना/ कार्यालयों में आज दिनांक 25 जनवरी नवाँ राष्ट्रीय मतदाता दिवस शपथ लेकर मनाया गया।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें