गोरखपुर विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन की परीक्षा के दौरान आज एक और पेपर लीक होने का मामला सामने आया है. जहाँ बीते दिन मैथ का पेपर लीक होने के चलते मंगलवार को होने वाली मैथ की परीक्षा रद्द कर दी गयी थी, वहीं आज समाजशास्त्र का पेपर लीक होने से एक बार फिर कॉलेज और छात्रों के लिए समस्या खड़ी हो गयी है. 

गणित व केमेस्ट्री के बाद समाजशास्त्र की भी परीक्षा निरस्त:   

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्थित दीनदयाल उपाध्याय यूनिवर्सिटी यानी डीडीयू में ग्रेजुएशन की परीक्षाओं के बीच मैथ का पेपर लीक होने के बाद आज समाजशास्त्र का भी पेपर लीक हो गया है. जिसके चलते समाजशास्त्र की परीक्षाएं भी रद्द कर दी गयी हैं. बीते दिनों बीएससी के मैथ और केमेस्ट्री के पेपर भी लीक हो गये थे, जिसके बाद इन विषयों की परीक्षा रद्द कर दी गयी थी. अब समाजशास्त्र का भी पेपर लीक होने से कॉलेज प्रशासन पर सवाल खड़े हो रहे हैं.

सोमवार को केमिस्ट्री और मैथ्स के पेपर लीक होने की खबर से डीडीयू प्रशासन में हड़कंप मच गया। डीडीयू प्रशासन ने मंगलवार को होने वाली बीएससी फर्स्ट इयर के मैथ्स का पेपर कैंसल कर दिया है। वहीं, सोमवार को लीक हुए बीएससी सेकंड इयर के केमिस्ट्री के पेपर को रद्द किये जाने की सम्भावना है. जिसके बाद आज समाजशात्र के पेपर सोशल मीडिया पर वायरल होने की खबर मिली.

इस तरह एक के बाद एक पेपर लीक होने के मामले को गंभीरता से लेते हुए विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति एसके दीक्षित की अध्यक्षता में जांच कमेटी की नियुक्ति की गयी है. जो पेपर लीक मामले की जांच करेगी. इसके साथ ही जांच में दोषी पाये जाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात विश्वविद्यालय प्रशासन ने कही है. जबकि लगातार पेपर लीक होने की अफवाह से परीक्षा रद्द किये जाने से छात्रों में आक्रोश है.

वहीं गोरखपुर विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी प्रोफेसर हर्ष सिन्हा का कहना है कि मामला काफी गंभीर है. ऐसे में परीक्षा की सुचिता को बनाये रखने के लिए जिन विषयों के पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हुये हैं,  उनकी परीक्षा को रद्द किया गया है. पूरे मामले की जांच करायी जायेगी. साथ ही दोषी पाये जाने वालों के खिलाफ केस दर्ज कराने के साथ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

बता दे कि सोमवार को होने वाली मैथ की परीक्षा पहले ही रद्द की जा चुकी है और अब को बीए भाग दो समाज शास्त्र की परीक्षा भी निरस्त कर दी गयी.

अलीगढ़ में भूमाफिया ने बेच दी थाने की जमीन

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें