चुनाव में वेस्ट यूपी की इन सीटों पर ये हैं कांग्रेस से दावेदार

कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने हर जिले से मांगे थे तीन नाम

केपी त्रिपाठी, मेरठ। गठबंधन से दूर हुई कांग्रेस की चुनावी तैयारियां जोरों पर हैं। कांग्रेस ने राज्‍यकी सभी लोकसभा सीटों से दावेदारों की सूची मांगी है। सभी लोकसभा सीटों से कई कांग्रेसियों ने उम्मीदवारी जताई थी, लेकिन अंत में प्रत्येक लोकसभा सीट से तीन दावेदारों के नाम फाइनल हुए हैं। इन तीन नामों पर मंथन के बाद शीर्ष नेतृत्व एक पर मोहर लगाएगा। हालांकि, अंतिम निर्णय ज्योतिरादित्य सिंधिया और सचिन पायलट के अलावा राहुल गांधी का होगा।

 पार्टी नेतृत्‍व ने कराया सर्वे

पश्चिम उत्‍तर प्रदेश की सभी सीटों से कांग्रेसियों ने दावेदारी की थी। इन नामों पर पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने गुपचुप तरीके से सर्वे कराया और फिर इनमें तीन को विचार के लिए अलग कर लिया गया। कांग्रेस द्वारा प्रदेश की सभी सीटों पर अपने उम्मीदवारों की सूची तैयार करने से यह संकेत भी मिल रहे हैं कि कांग्रेस अब किसी भी सूरतेहाल में गठबंधन का हिस्सा बनने को तैयार नहीं होगी।

इन नामों पर हुआ है सर्वे

गाजियाबाद से सुरेंद्र गोयल और नरेंद्र भारद्वाज लाइन में हैं। मेरठ से हरेंद्र अग्रवाल, अभिमन्यु त्यागी और विपुल माहेश्वरी के नामों पर विचार किया जा रहा है। बुलंदशहर (सुरक्षित) से हर्षवर्धन वाल्मीकि, देवीदयाल और बंसी पहाड़िया के नाम चल रहे हैं। बिजनौर से सुधीर पराशर, राशिद अल्वी और सईदुज्जमा जबक‍ि कैराना से नरेश सैनी व पंकज मलिक का नाम शामिल है। यहां से पंकज मलिक को प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

इमरान मसूद के नाम पर सहमति

मुजफ्फरनगर जैसी महत्वपूर्ण सीट से शकील अहमद, हरेंद्र मलिक और पंकज अग्रवाल के नाम टिकट की रेस में हैं। इनमें हरेन्द्र मलिक पुराने कांग्रेसी नेता हैं और वह विधायक भी रह चुके हैं। सहारनपुर सीट से इमरान मसूद के नाम पर सहमति बन चुकी है लेकिन नरेश सैनी की दावेदारी को नकारा नहीं जा सकता है। प्रदेश को सबसे अधिक राजस्व देने वाले जिले गौतमबुद्धनगर से रघुराज सिंह, वीरेंद्र सिंह गुड्डू और विनय शर्मा सूची में शामिल हैं। वहीं नगीना (सुरक्षित) से डूंगर सिंह, सतीश कुमार और मुन्ना लाल प्रेमी के नामों पर विचार चल रहा है। कांग्रेेस के प्रवक्ता मोहन प्रकाश के अनुसार, चुनाव लड़ने के लिए दावेदारी करने का अधिकारी सभी को है। चुनाव कौन लड़ेगा, यह नेतृत्व करेगा। वैसे उत्‍तर प्रदेश की सभी सीटों पर सोच-विचार कर ही नेतृत्व प्रत्याशियों का चयन करेगा।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Up news” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”6″ style=”grid” align=”none” displayby=”recent_posts” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें