राजधानी के ठाकुरगंज थाना क्षेत्र में रविवार सुबह करीब 100 झुग्गी झोपड़ियो में लगी आग का धुआं अभी सही से बुझ भी नहीं पाया था कि सोमवार सुबह इंदिरानगर थाना क्षेत्र में चिंगारी से भड़की आग ने करीब 50-60 झोपड़ियां जलाकर राख कर दीं। आग लगने से इलाके में हड़कंप मच गया। झोपड़ियों में उठ रही आग की लपटों को देखकर लोग चिल्लाते रह गए। लोगों ने आग लगने की सूचना पुलिस को दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियों ने जब तक आग बुझाई तब तक झोपड़ियों में रखा घरेलू सामान जलकर राख हो गया। स्थानीय लोगों ने दुःखी परिवार को उचित मुआवजा देने की प्रशासन से मांग की है। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है। इस हादसे में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

हवा तेज होने के कारण तेजी से फैली आग

बता दें कि तापमान बढ़ने के साथ ही शहर में आग की घटनाएं भी बढ़ गई हैं। सोमवार सुबह इंदिरानगर इलाके में 50-60 झोपड़ियां राख हो गईं। आग लगने से लाखों को नुकसान हुआ है। इंदिरा नगर थाने के सामने खाली प्लॉट में बस्ती है। यहां मजदूर किराये पर झोपड़ियां बनाकर रहते हैं। सुबह 11 बजे के करीब एक घर में खाना बनाते समय उड़ी चिंगारी से छप्पर में आग लगी। हवा तेज होने के कारण आग तेजी से फैली। लोग जब तक आग बुझाने दौड़े तब तक देखते ही देखते लपटों ने झोपड़ियों को अपने आगोश में ले लिया।

अग्निकांड में कई सिलेंडर भी फटे

लोग अपनी जान बचाते हुए भागे। फिर आग बुझाने का प्रयास किया लेकिन सफल नहीं हुए। आग से घर का सारा सामान, अनाज, गाड़ी, सब राख हो गए। हादसे में कई गैस सिलेंडर भी फटे। हालांकि, कोई जख्मी नहीं हुआ है। मौके पर दमकल की 12 गाड़ियां आग बुझाने में जुटी रहीं। हादसे के कारण 60 परिवार बेघर हो गए। खाने के लिए भी कुछ नहीं बचा है। अपनी आंखों के सामने मेहनत की कमाई जलता देख पीड़ितों के आंसू थम नहीं रहे थे।

पुलिस ने दिया मानवता का परिचय

ठाकुरगंज की पुलिस की तरह इंदिरानगर पुलिस ने दिया मानवता का परिचय। आज शिवाजीपुरम में झुग्गी झोपड़ियों में भीषण आग लग गयी थी। आग पर काबू के बाद इंदिरानगर पुलिस ने दिया मानवता दिखाते हुए इंस्पेक्टर मुंकुल प्रकाश वर्मा व उनके स्टाफ ने स्वयं के खर्चे से पीड़ितों की मदद की। पुलिसकर्मियों ने भूख के लिए भोजन व जरूरत के लिए अन्य सामान वितरित किया। इंस्पेक्टर मुंकुल प्रकाश वर्मा के साथ एसआई अखिलेश मिश्रा समेत पूरे स्टाफ ने पीड़ितों की मदद की। बता दें कि ठाकुरगंज की पुलिस ने भी आग से जली झोपड़ियों के बाद मदद के लिए हाथ बढाकर टेंट लगवाकर खाना आदि का बंदोबस्त किया था।

ठाकुरगंज में पॉवर विंग ने तीन ट्रक बांटी सामग्री

ठाकुरगंज में आग से जाली करीब 100 झोपड़ियों में रहने वाले लोगों के लिए पॉवरविंग संस्था ने उदारता का एक और परिचय दिया। वैसे तो गरीब मजलूमो के लिए अक्सर तत्पर रहने वाली टीम पावर विंग की उदारता के कई किस्से आप सोशल मीडिया पर सुनते और देखते होंगे। इनमें सड़क हादसों में घायलों को अस्पताल पहुंचना, गरीबों की मदद करना, पार्कों में अश्लीलता कर रहे लोगों को भागना, बेसहारा लोगों की मदद करना, जरूरतमंद लोगों को रक्तदान करना सहित कई नेक काम शामिल हैं। इसी कड़ी में इस टीम के कामों में एक नया काम और सोमवार को जुड़ गया। टीम ने मानवता दिखाते हुए ठाकुरगंज में रविवार को हुए अग्निकांड में मलिन बस्तियों में रहने वाले पीड़ितों को पावर विंग अध्यक्ष सुमन रावत ने बस्तियों में जाकर 3 ट्रक राहत सामग्री बांटकर गरीबों की मदद की।

ये भी पढ़ें- हरदोई: महिला ने चार हाथ और चार पैर वाले दुर्लभ बच्चे को दिया जन्म

ये भी पढ़ें- बेईमान है रायबरेली का कप्तान और पुलिस, करवा दी नोमान की हत्या: अखिलेश

ये भी पढ़ें- बिजनौर में हाथी की हत्या, तस्करों ने कई टुकड़े कर निकाले दांत

ये भी पढ़ें- भ्रष्ट उपनिदेशक को बचाने में जुटे संयुक्त निदेशक बीपी श्रीवास्तव

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें