छावनी स्थित सेना चिकित्सा कोर, केन्द्र एवं काॅलेज के सेनानायक एवं एएमसी अभिलेख प्रमुख तथा सेना चिकित्सा कोर के कर्नल कमांडेंट ले. जनरल राजवीर सिंह को सेन्टर के सैन्यधिकारियों एवं अन्य रैंकों के सैन्यकर्मियों द्वारा भावभीनी विदाई दी गई। ले. जनरल राजवीर सिंह का स्थानांतरण वायु सेना मुख्यालय नई दिल्ली के लिए हुआ है यहां वह वायु सेना चिकित्सा सेवाओं के महानिदेषक के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगें।

lt gen rajvir singh given warm send off by amc centre

इस अवसर पर ले. जनरल राजवीर सिंह को एएमसी स्टेडियम में ‘सम्मान गारद’ प्रस्तुत किया गया। तदोपरांत सेना चिकित्सा कोर के ओपन एयर आॅडिटोरियम में आयोजित एक विशेष सैनिक सम्मेलन में ले. जनरल राजवीर सिंह ने सेन्टर के सैन्यधिकारियों, जूनियर कमीशन्ड अधिकारियों, अन्य रैंकों के जवानों एवं रंगरूटों को संबोधित किया। इस दौरान एक बड़ाखाना का भी आयोजन किया गया जहां ले. जनरल राजवीर सिंह ने एक साथ सभी सैन्यधिकारियों एवं सभी रैंकों के सैन्यकर्मियों के साथ दोपहर भोज किया।

सेना चिकित्सा कोर, केन्द्र एवं काॅलेज के सेनानायक का पदभार छोड़ने से पहले ले. जनरल राजवीर सिंह ने सेना चिकित्सा कोर, केन्द्र एवं काॅलेज के ‘युद्ध स्मारक’ पर माल्यार्पण कर उन जाबांज शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की जिन्होंने अपनी मातृभूमि की रक्षा में अपना सर्वोच्च बलिदान दिया।

बता दें कि अभी हाल ही में लखनऊ छावनी स्थित मध्य कमान अस्पताल की सेनानायक मेजर जनरल विभा दत्ता को मध्य कमान अस्पताल के सैन्यधिकारियों एवं अन्य रैंकों के सैन्यकर्मियों द्वारा भावभीनी विदाई दी थी। मेजर जनरल विभा दत्ता का स्थानांतरण नई दिल्ली के लिए हुआ है। यहां उन्होंने दिल्ली एरिया की मेजर जनरल चिकित्सा के रूप में कार्यभार ग्रहण किया है।

भारतीय सशस्त्र बल के इतिहास में ऐसा बहुत कम ही होता है जब कभी पति एवं पत्नी दोनों एक जनरल आॅफीसर के रूप में किसी एक ही अस्पताल की कमान संभाली हो। मेजर जनरल विभा दत्ता जो मध्य कमान अस्पताल, लखनऊ की सेनानायक रहीं एवं इनके पति ले. जनरल अजय कुमार दत्ता भी 19 सितंबर 2010 से 31 अक्टूबर 2012 तक मध्य कमान अस्पताल, लखनऊ के सेनानायक रहे। मेजर जनरल विभा दत्ता ने 01 जुलाई 2016 को मध्य कमान अस्पताल लखनऊ की सेनानायक का पदभार संभालकर भारतीय सशस्त्र बल में एक ऐसा ही उदाहरण प्रस्तुत किया था।

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें