लखनऊ पासपोर्ट अधिकारी के खिलाफ आरोप लगाने के बाद सुर्ख़ियों में आई तन्वी सेठ ने इस पूरे मामले में लोगों की आलोचना झेल रही हैं. तन्वी ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को पासपोर्ट अधिकारी विकास मिश्रा के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर ट्वीट किया था. जिसके बाद uttarpradesh.org की टीम के इस पूरे मामले के प्रत्यक्षदर्शी को सामने लाने के बाद उनके आरोपों पर सवाल खड़े हो गये हैं. इसी कड़ी में आलोचना झेल रही तन्वी ने अब अपना ट्वीटर अकाउंट भी बंद कर दिया हैं. 

सोशल मीडिया पर झेल रही आलोचना:

इस पूरे मामले में पासपोर्ट अधिकारी पर आरोप लगाने के बाद मीडिया से सुर्खियाँ और लोगों की सहानभूति लेने वाली तन्वी सेठ अब सोशल मीडिया पर आलोचनाओं का भी शिकार हो रही हैं. वहीं पासपोर्ट मामले में अधिकारी के तबादले के बाद लोगों का उनके पक्ष में समर्थन भी बढ़ता जा रहा है.

इस कड़ी में आलोचना झेल रही तन्वी सेठ उर्फ सादिया ने अपना ट्विटर अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है। लोग उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं और साथ ही विकास मिश्रा का तबादला रोकने की भी मांग कर रहे हैं.

आजीवन लग सकता प्रतिबंध

पासपोर्ट मैनुअल के मुताबिक़ अगर तन्वी सेठ के पासपोर्ट मामले में पुलिस वेरिफिकेशन की रिपोर्ट उनके खिलाफ आई तो उन्हें अपना पासपोर्ट सरेंडर करना पड़ेगा। इतना ही नहीं तन्वी को जुर्माना भी देना होगा और पासपोर्ट विभाग उन पर आजीवन प्रतिबंध भी लगा सकता है।

बता दें कि अब पासपोर्ट सेवा केंद्र में तन्वी की बायोमीट्रिक हो चुकी है, इसलिए उनके दस्तावेज बदलने पर भी फिंगर प्रिंट देते समय उनकी धोखाधड़ी पकड़ी जा सकती हैं.

नियम को ताक पर रखकर बना तन्वी सेठ का पासपोर्ट, जांच की प्रबल संभावनाएं

क्या हैं मामला:

तन्वी को अपने परिवार के साथ विदेश जाना है. जिसके लिए वे अपना पासपोर्ट बनवाना चाहती हैं. 19 जून को अपने पति अनस सिद्दीकी के साथ उन्होंने फॉर्म भर कर जमा किया था और अगले दिन ही उन्हें पासपोर्ट ऑफिस से इंटरव्यू के लिए बुलावा आया.

वहां उनसे पूछा गया, ”आपके साथ तो प्रॉब्लम है. आपने मुस्लिम से शादी की है तो आपका नाम तन्वी सेठ कैसे हो सकता है? यह आपकी ड्यूटी है, आप अपना नाम बदलवायें.”

जिसके बाद तन्वी सेठ ने सुषमा स्वराज को ट्वीट कर कार्रवाई करने की मांग की. इतना ही नहीं उनके पति अनस सिद्दीक़ी ने भी आरोप लगाया कि पासपोर्ट अधिकारी में उनसे अपना धर्म परिवर्तन करवा लेने को कहा.  इतना ही नहीं दंपति ने शिकायती मेल भी भेजा.

महिला के आरोप के बाद अधिकारी विकास मिश्रा का ना केवल तबादला कर दिया गया बल्कि उनको कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया हैं.

वहीं तन्वी सेठ और उनके पति को आनन फानन में पासपोर्ट जारी कर दिया गया था.

लखनऊ पहुंचा तन्वी पासपोर्ट प्रकरण का प्रत्यक्षदर्शी, हो रही गोपनीय पूछताछ

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें