राजधानी लखनऊ में यूपी दिवस का प्रथम समारोह का बुधवार से चल रहा है। ये कार्यक्रम आगामी 26 जनवरी तक चलेगा। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रुप में भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने किया था।कार्यक्रम के उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाईक, विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान मंत्री सूर्य प्रताप शाही, नगर विकास एवं शहरी समग्र विकास नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन मंत्री सुरेश खन्ना, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं चंदौली सांसद डॉ. महेंद्र नाथ पांडे, खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी, रीता बहुगुणा जोशी एवं मुख्य सचिव राजीव कुमार सहित तमाम भाजपा नेता, मंत्री, कार्यकर्ता और अधिकारी उपस्थित रहे थे।

बता दें कि यूपी दिवस में दूर-दूर से लोग आए हुए हैं। कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए कई रंगारंग कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में सीएम योगी ने दूसरे दिन कई योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। कार्यक्रम के दौरान, बेसिक शिक्षा मंत्री, मंत्री सुरेश राणा सहित कई लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ सीएम योगी ने फीता काटकर और दीप जलाकर किया। इस दौरान सीएम योगी को पगड़ी पहनकर स्वागत किया। कार्यक्रम में सीएम योगी ने देशी खाना और कुल्लढ की चाय का भी आनंद लिया। कार्यक्रम में आये हजारों लोगों को सम्बोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। सीएम ने पिछली सरकारों पर भी जमकर निशाना साधा। सीएम योगी ने अवध शिल्प ग्राम का आयोजन कराने वाले मंत्रियों और अधिकारियों का भी शुक्रिया कहा।

CM launches several schemes in Uttar pradesh diwas

कृषि प्रदर्शनी के साथ इन योजनाओं की हुई शुरुआत

यूपी दिवस के दूसरे दिन 25 जनवरी को कृषि प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया। ‘जर्नी ऑफ किसान पाठशाला’ पुस्तक एवं सीडी का विमोचन किया गया। कृषि विभाग की वेबसाइट का शुभारंभ किया गया। मंडी समितियों के ट्रेडर्स/पंजीकृत कमीशन एजेंट के लिए ई-लाइसेंस सुविधा का उद्घाटन किया गया। किसानों के लिए ‘बाजार मूल्य की खोज’ वेबसाइट का उद्घाटन किया गया। वर्मी कंपोस्ट, सोलर पंप, एग्री जंक्शन, कास्ट हायरिंग लाभार्थियों को चयन पत्र का विवरण दिया गया।

कृषि तथा संबंधित विभागों के कृषकों को प्रशस्ति पत्र वितरण किया गया। कृषि निर्यात को कृषकों का सम्मान किया गया। चकबंदी विभाग की वेबसाइट तथा चकबंदी वादों के कंप्यूटरीकृत प्रबंधन प्रणाली की लॉन्चिंग की गई। कृषकों/खातेदारों/ सह खातेदारों का अंश निर्धारित खतौनी का विवरण दिया गया। PMJJY और PMSBY के अंतर्गत बीमित लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरण किया गया। शिक्षकों की ट्रेनिंग तथा माध्यमिक शिक्षा एवं उच्च शिक्षा विकास की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम किये गए। सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।

26 जनवरी को ये होंगे कार्यक्रम

यूपी दिवस के समापन यानी 26 जनवरी को उत्तर प्रदेश के महान विभूतियों का सम्मान किया जायेगा। सूचना विभाग की वेबसाइट/सोशल मीडिया ‘ई-सन्देश’ की लांचिंग होगी। राज्य निर्यात/उद्यमी/हस्तशिल्प पुरस्कारों का वितरण होगा। राज्य स्तरीय हथकरघा पुरस्कार वितरण होगा। युवा संगम कार्यक्रम के उत्कृष्ट प्रतिभागियों द्वारा प्रस्तुतीकरण किया जाएगा। प्रतिभागियों को पुरस्कार/प्रमाण पत्र वितरित किए जाएंगे और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा।

पहले दिन हुआ था 25 हजार करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण

यूपी दिवस के पहले दिन कई योजनाओं का शुभारंभ किया गया। इसमें एक जनपद एक उत्पाद (one district-one product) योजना का शुभारंभ तथा लोगों का अनावरण किया गया। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के गठन पर अभिलेख प्रदर्शनी का उद्घाटन। उत्तर प्रदेश दिवस एवं लखनऊ महोत्सव का शुभारंभ। उत्तर प्रदेश दिवस पर लघु फिल्म का प्रदर्शन। एक जनपद एक उत्पाद योजना का शुभारंभ। एक जनपद एक उत्पाद योजना की डॉक्यूमेंट्री का प्रदर्शन।

एक जनपद एक उत्पाद की पुस्तिका का विमोचन। मुद्रा योजना के अंतर्गत एक जनपद एक उत्पाद के लाभार्थियों को चेक/प्रमाण पत्र वितरण। स्टैंड अप यूपी कार्यक्रम के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र/चेक का वितरण। जनपद लखनऊ की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण। नई सोलर पॉलिसी का शुभारंभ किया गया। उत्तर प्रदेश की संरचना से संबंधित स्मारिका का विमोचन किया गया। पोषण ऐप की लॉन्चिंग की गई। मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना का शुभारंभ किया गया। स्वच्छता पर आधारित कार्यक्रम और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी इस दौरान आयोजन हुआ।

[foogallery id=”175807″]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें