राजधानी लखनऊ के विभूतिखंड थाना क्षेत्र में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के वरिष्ठ नेता और उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री लालजी वर्मा के बेटे विकास वर्मा ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। गोली लगते ही वह लहूलुहान होकर गिर गए। मौके पर मौजूद लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने उन्हें ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया। यहां इलाज के दौरान डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेद दिया है। पुलिस ने घटना में प्रयुक्त असलहा कब्जे में ले लिया है और खोखा कारतूस भी बरामद कर लिया है। फिलहाल पुलिस पूरे मामले की पड़ताल कर रही है। पूर्व मंत्री के बेटे ने एक साल पहले भी आत्महत्या का प्रयास किया था, लेकिन उसे तब बचा लिया गया था। उसने अपनी बीमारी का जिक्र फेसबुक पर शेयर किया था।

मायावती और रामगोविंद चौधरी ने दी श्रद्धांजलि

विकास के खुदकुशी करने का पता जब बसपा सुप्रीमो मायावती को चला तो वह उनके आवास पर गईं और विकास को श्रद्धांजलि दी। मायावती ने दुःखी परिवार को हिम्मत देकर ढांढस बंधाया। उन्होंने इस घटना पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए कहा कि विकास वर्मा, पार्टी के सक्रिय कार्यकर्ता थे। चुनाव में पार्टी के प्रचार-प्रसार के लिए-जान से जुटते थे। वहीं समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता रामगोविंद चौधरी भी लाल जी वर्मा के घर पहुंचे और उन्होंने विकास को श्रद्धांजलि दी। रामगोविंद ने कहा कि सपाजवादी पार्टी दुखी परिवार के साथ है। उन्होंने भी इस दुखद घड़ी में परिवार को हिम्मत दी। वहीं पूर्व मंत्री राममूर्ति वर्मा भी मौके पर पहुंचे।

पति की मौत से गश खाकर गिर गई पत्नी

जानकारी के मुताबिक, विभूतिखंड थानाक्षेत्र स्थित विजयंत खंड में पूर्व मंत्री लालजी वर्मा का मकान है। यहां उनके साथ पत्नी शोभावती, पुत्री, पुत्र विकास वर्मा (40), बहू माधुरी, विकास के दो बेटे अंश (7) और अभय (4) रहते हैं। लालजी की बेटी केजीएमयू में डॉक्टर है। बुधवार सुबह 11:00 बजे के करीब अचानक विकास के कमरे से गोली मारने की तेज आवाज आई। परिवार के लोग भागकर कमरे में पहुंचे तो देखा कि विकास खून से लथपथ पड़े थे। विकास को तत्काल ट्रॉमा सेंटर ले जाया गया, जहां ने डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। डॉक्टरों ने बताया कि गोली विकास के सीने में लगी थी। ट्रॉमा पहुंचीं विकास की मां और पत्नी की हालत देख सभी की आंखें नम हो गईं। पत्नी गश खाकर गिर गई उसे लोगों ने पानी पिलाकर काबू में किया। इकलौते बेटे को खोने पर मां बेसुध हो गई हैं, वहीं पत्नी भी बेहाल है। पिता का साया सिर से उठने पर बच्चों का भी बुरा हाल है।

कब्जे में लिया गया असलहा: एसएसपी

हादसे की खबर सुनकर एसएसपी दीपक कुमार पुलिस फोर्स के साथ ट्रॉमा पहुंचे। एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि लालजी वर्मा के पास .12 बोर का लाइसेंसी असलहा है। उसी से विकास ने खुद को गोली मारी है। असलहे को कब्जे में ले लिया गया है। एसएसपी ने बताया कि पूर्व मंत्री ने ये स्वीकारा है कि उनका बेटा डिप्रेशन का शिकार था। पिछले साल भी बीमारी से तंग होकर उसने आत्महत्या का प्रयास किया था। उस समय उसने फेसबुक पर भी अपनी बीमारी का हवाला देके हुए आत्महत्या की बात कही थी।

पिछले साल भी आत्महत्या का किया था प्रयास

12 मार्च 2017 को भी विकास वर्मा ने खुद को गोली मारकर जान देने की कोशिश की थी। 11 मार्च को कटेहरी विधानसभा क्षेत्र का चुनाव जीतने के बाद से लालजी वर्मा के घर लोगों का बधाईयां देने के लिए तांता लगा हुआ था। तभी दूसरे दिन दोपहर में भी जब वे अपने समर्थकों से अपने गांव में घर पर मिल रहे थे कि अचानक उन्हें किसी ने खबर दी कि उनके पुत्र विकास वर्मा ने जिले के अकबरपुर थाना क्षेत्र में स्थित दूसरे घर पर खुद को गोली मार ली। स्थानीय लोगों ने पुलिस की मदद से जिला अस्पताल पहुंचाया था। तब भी डॉक्टरों ने उसे लखनऊ के ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया था, यहां डॉक्टरों ने उसकी जान बचा ली थी।

फेसबुक पर पोस्ट डालकर मारी थी गोली

पिछले साल जब विकास ने खुद को गोली मारी थी तब फेसबुक उन्होंने आत्महत्या का प्रयास करने से पहले अपनी मानसिक उलझनों को फेसबुक पर शेयर किया था। उन्होंने अपने फेसबुक एकाउंट पर लिखा था कि उसकी बीमारी की वजह से हो रही परेशानी के कारण वह तंग हो गया है और अब उसकी कोई जीने की इच्छा नहीं है। विकास ने अपने बच्चों की देख भाल और पढ़ाई के लिए आमने माता पिता से अनुरोध भी किया है साथ ही परिवार के साथ जिन लोगों के सम्बन्ध है, उनसे अपनी मौत के बाद परिवार को सांत्वना देने की बात करते हुए कहा है कि जो इस संसार में आया है एक दिन जाता है। विकास अपने इस मार्मिक पोस्ट के साथ अपनी पत्नी और बच्चों के साथ एक मार्मिक फोटो भी पोस्ट की थी, इसमें वैलेंटाइन का मैसेज भी था। विकास ने अपनी मौत के बाद परिवार को सांत्वना देने की बात करते हुए कहा कि जो इस संसार में आया है, एक दिन जाता है।

बसपा नेता के घर में मचा कोहराम

विकास द्वारा आत्महत्या किये जाने की खबर जैसे ही उनके घरवालों को मिली वैसे ही उनके घर में कोहराम मचा हुआ है। उनके चाहने वाले घर में पहुंच रहे हैं। क्षेत्रवासी इस घटना से सदमे में हैं। बता दें कि, लालजी वर्मा बसपा के बड़े कद के नेताओं में गिने जाते हैं। लालजी वर्मा 2007 में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं, वहीं साल 2012 के हुए चुनाव में वे अपनी सीट से हार गए थे। फिर से एक बार 2017 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने बसपा के उम्मीदवार के रूप में कटेहरी सीट से जीत दर्ज की है।

ये भी पढ़ें- हरदोई में पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़, तीन बदमाश गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- पुलिस चौकी के पास बदमाशों ने फीनिक्स मॉल के गार्ड को गोली मारी

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें