उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिला के थाना खोराबार क्षेत्रान्तर्गत एसटीएफ टीम द्वारा मुन्ना बजरंगी गिरोह के 2 कुख्यात अपराधी अंश उर्फ बबुआ उर्फ छोटू पुत्र कान्ता निवासी खानपुर पतेह थाना अतरौलिया जनपद आजमगढ़ एवं संदीप यादव उर्फ दीप यादव पुत्र देवेन्द्र यादव निवासी हैदरपुर थाना अतरौलिया जनपद आजमगढ़ को साहसिक पुलिस मुठभेड में गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई है। गिरफ्तार दोनों अभियुक्तगण के विरूद्ध मु.अ.सं. -442/18 धारा 307 भादवि एवं 443/2018 धारा 3/25 आर्म्स एक्ट एवं 444/2018 धारा 3/25 आर्म्स एक्ट, 445/2018 धारा-41/411 भादवि थाना खोराबार जनपद गोरखपुर में पंजीकृत होकर आवश्यक विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही है।

एसटीएफ उत्तर प्रदेश को विगत काफी दिनों से सूचना प्राप्त हो रही थी कि पूर्वांचल के जनपदों में मुन्ना बजरंगी गैंग का सदस्य अमन सिंह जो वर्तमान समय में धनबाद (झारखण्ड) जेल में नीरज सिंह हत्या काण्ड में निरूद्ध है। रंगदारी के लिए हत्या करने के लिए अपने शूटरों के माध्यम से घटना कारित करवाना चाहता है, की सूचनायें प्राप्त हो रही थी। इस सम्बन्ध में अभिषेक सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ, उप्र लखनऊ, द्वारा एसटीएफ की विभिन्न इकाईयो/टीमों को अभिसूचना संकलन एवं कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया था।

इसी क्रम में एस आनंद अपर पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ के निर्देशन में निरीक्षक सत्य प्रकाश सिंह के नेतृत्व में एसटीएफ गोरखपुर इकाई द्वारा अभिसूचना संकलन की कार्यवाही की जा रही थी। अभिसूचना संकलन के क्रम में विश्वसनीय सूत्रो से जानकारी प्राप्त हुई कि दिनांक 25-4-2018 को मुन्ना बजरंगी गैंग के अमन सिंह द्वारा अपने शूटरों के माध्यम से फैशन हट अतरौलिया बाजार थाना अतरौलिया जनपद आजमगढ़ के मालिक नवनीत जायसवाल को रंगदारी न देने के कारण जान से मारने के लिए फायरिंग करवाया है।

इसी क्रम में यह भी ज्ञात हुआ कि फायरिंग की घटना को अंश उर्फ बबुआ उर्फ छोटू पुत्र कान्ता निवासी खानपुर पतेह थाना अतरौलिया जनपद आजमगढ़ व संदीप यादव पुत्र देवेन्द्र यादव निवासी हैदरपुर थाना अतरौलिया जनपद आजमगढ़ एवं सुजीत तिवारी अतरईठ अतरौलिया आजमगढ़ द्वारा अंजाम दिया गया है। अंश और संदीप यादव उपरोक्त पर पुलिस उप महानिरीक्षक, आजमगढ़ परिक्षेत्र, आजमगढ़ द्वारा 30-30 हजार रूपये का पुरस्कार घोषित किया गया है।

मुखबिर खास द्वारा बताया गया कि अंश और संदीप यादव उपरोक्त बिना नम्बर की मोटर साईकिल से जनपद कारागार के आस-पास देखे गये हैं और वे देवरिया बाईपास होते हुए आजमगढ़ जायेगें। तत्पश्चात मुखबिर को साथ लेकर थाना खोराबार क्षेत्रान्तर्गत देवरिया बाई पास पर पहुंच कर अपनी उपस्थिति को छुपाते हुये घेराबंदी की गयी। समय लगभग 09:50 बजे रात्रि 2 व्यक्ति इन्जीनियरिंग कालेज के तरफ से मोटर साईकिल से आते दिखायी दिये जिन्हें देखकर मुखबिर ने बताया कि यही वे अपराधी हैं।

इस पर दोनों व्यक्तियों को तेज आवाज में अपना परिचय एवं चेतावनी देते हुए रोकने का प्रयास किया गया तो मोटर साईकिल पर पीछे बैठे व्यक्ति ने जान से मारने की नियत से पुलिस टीम पर फायर कर दिया कि मोटर साईकिल चालक ने तेजी से मोटर साईकिल को देवरिया बाई पास सिकटौर जाने वाली रोड की तरफ मोड़ा कि कुछ कदम पर ही डिस्बैंलेंस होकर मोटर साईकिल लेकर गिर गये और इतने में चालक ने भी तेजी से अपने हाथ में तमंचा निकाल लिया।

पुलिस टीम द्वारा भी अपने हाथ में असलहा निकाल कर तेज आवाज में आत्मसर्मण की चेतावनी दी गयी। चालक ने भी पुलिस टीम पर जान से मारने की नियत से फायर कर दिया कि जब तक तमन्चे को दोबारा अनलोड कर लोड करते कि तेज आवाज में चिल्लाकर एक बारगी दबिश देकर आवश्यक बल प्रयोग कर पकड़ लिया गया। पूछताछ में चालक ने अपना नाम संदीप यादव उपरोक्त व पीछे बैठे व्यक्ति ने अपना नाम अंश उपरोक्त बताया एवं इनकी जामा तलाशी से उपरोक्त बरामदगी हुई।

पूछताछ में संदीप यादव और अंश उपरोक्त ने बताया कि अमन सिंह निवासी जगदीशपुर कादीपुर अम्बेडकरनगर का रहने वाला है, जो इस समय नीरज हत्या काण्ड में जनपद धनबाद (झारखण्ड) कारागार में निरूद्ध है , ने अपने भाई अमर को अतरौलिया बाजार स्थिति फैशन हट कपड़़े की दुकान पर रंगदारी के तौर पर कपड़ा लेने के लिए भेजा परन्तु फैशन हट के मालिक नवनीत जायसवाल ने कपड़ा देने से मना कर दिया। इस पर अमन ने आजमगढ़ जेल में निरूद्ध लालू यादव पुत्र दीनानाथ निवासी कटोही अम्बेडकरनगर से कहा कि नवनीत जायसवाल को जान से मारना है।

तब लालू यादव ने कान्फ्रेंस के जरिये अमन और अंश से बात करायी और तय हुआ कि हत्या करनी है। 25 को अमन और लालू यादव ने सुजीत तिवारी, जो अतरौलिया के तरफ का रहने वाला है को भेजा, जो होण्डा साईन मोटर साइकिल से, जिस पर इण्डियन आर्मी लिखा था, नम्बर प्लेट पर पानी और मिट्टी मिलाकर लगा दिया गया था, जिससे कि नम्बर अस्पष्ट हो। अंश ने अपने हस्तलेख में एक धमकी भरा पत्र व एक अमन सिंह का नाम लिखा कागज तैयार किया। सुजीत तिवारी, संदीप यादव एवं अंश ने घटना को अंजाम दिया।

सुजीत तिवारी मोटर साईकिल चला रहा था अंश बीच में बैठा था, अंश ने ही 315 बोर के तमन्चे से फायर किया, संदीप पीछे बैठा था और दोनों कागज फेक दिया। अंश उपरोक्त ने बताया कि अमन सिंह के एक रिश्तेदार बलवन्त सिंह जो ग्राम भरौली थाना अतरौलिया जनपद आजमगढ़ के रहने वाले हैं कि किसी से दुश्मनी है। अमन सिंह ने बलवन्त सिंह से मिलकर उस व्यक्ति की हत्या करने को कहा था। अमन सिंह के कहने पर ज्ञानू सिंह के बस पर ड्राईवर के पास फायरिंग करना था फिर रंगदारी मांगता। बरामद मोटर साईकिल के बारे में पूछने पर ज्ञात हुआ कि कुण्टू यादव जो इस समय जो आजमगढ़ जेल में निरूद्ध है ने रवि यादव निवासी जीयनपुर के माध्यम से मेरे पास भेजवाया था। रवि ने बताया था कि मोटर साइ्रकिल चोरी की है।

अभियुक्तों के पास से ये सामान हुआ बरामद

1- 2 अदद तमंचा 315 बोर
2- तीन जिन्दा कारतूस 315 बोर
3- 2 खोखा कारतूस 315 बोर
4- एक चोरी की सुपर स्पलेण्डर मोटर साइकिल बिना नम्बर की।
5- रू.-960/- नकद।
6- 2 अदद मोबाइल फोन।

ये भी पढ़ें- अब Online ठगी की WhatsApp या Facebook पर करें शिकायत

ये भी पढ़ें- युवती ने मौसी की मेल-आईडी हैक कर मांगी दो लाख रुपये की रंगदारी

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: श्रद्धालुओं से भरी बस ट्रक से टकराई, चालक की मौत आधा दर्जन घायल

ये भी पढ़ें- बसपा की कार्यकारणी बैठक में मायावती निर्विरोध चुनी जा सकती हैं राष्ट्रीय अध्यक्ष

ये भी पढ़ें- CBSE 12th Result 2018 : मेघना श्रीवास्तव ने सीबीएसई 12वीं में किया टॉप

ये भी पढ़ें- आईपीएल बैटिंग एक्सचेन्ज का मुख्य अभियुक्त गिरफ्तार, 12 लाख बरामद

ये भी पढ़ें- बाबरिया गिरोह का 50 हजार का इनामी खूंखार डकैत दयाराम गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- बलवीर यादव को 98.4 % और सोनम यादव को मिले 97.6 % अंक

ये भी पढ़ें- मुन्ना बजरंगी गैंग के दो कुख्यात अपराधी पुलिस मुठभेड़ में गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- फतेहपुर: बेकाबू ट्रक की टक्कर से बाइक सवार तीन मजदूरों की मौत

ये भी पढ़ें- राजनाथ सिंह ने 4 साल में लखनऊ का किया चहुंमुखी विकास

ये भी पढ़ें- जन विरोधी रहा बीजेपी सरकार का 4 साल का शासन- अपना दल

ये भी पढ़ें- लखनऊ: उपराष्ट्रपति के दौरे लेकर SSP ने अफसरों के साथ की बैठक

ये भी पढ़ें- लखनऊ: जीआरपी ने दो फर्जी महिला/पुरुष इंस्पेक्टर गिरफ्तार किये

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें