उत्तर प्रदेश के हर जिले की अपनी अलग खासियत और अलग प्रसिद्ध उत्पाद हैं. जिसे अब योगी सरकार प्रमोट करने वाली हैं. यूपी की भाजपा सरकार ने एक नई पहल शुरू की है जिसके जरिये यूपी के जिले अपने प्रसिद्ध उत्पादों के लिए जाने जायेंगे. एक जनपद एक उत्पाद नाम की ये योजना 10 अगस्त से शुरू हो रही हैं. इसके लिए 10 से 12 अगस्त तक राजधानी लखनऊ में ओडीओपी समित का आयोजन होने वाला हैं. 

इन्वेस्टर्स समिट और ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तर्ज पर ODOP:

प्रदेश में फरवरी में हुए इन्वेस्टर्स समिट और जुलाई में हुए ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तर्ज पर एक बार फिर यूपी में एक बड़े सम्मेलन का आयोजन होने वाला हैं. ये सम्मेलन प्रदेश के हर जिले के अपने अलग अलग प्रसिद्ध उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए एक मंच देगा. इस के तहत ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट’ यानी ‘एक जनपद एक उत्पाद’ समिट का आयोजन होने वाला हैं.

राष्ट्रपति, सीएम योगी और राज्यपाल होंगे शामिल:

राज्य स्तर पर ओडीओपी समिट (एक जनपद-एक उत्पाद सम्मेलन) का आयोजन 10 अगस्त को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान  में किया जा रहा है. दो दिवसीय इस कार्यक्रम के जरिये 2 करोड़ व्यापारियों को जोड़ने का काम किया जायेगा. जिसके लिए इस वित्तीय वर्ष में 250 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है

बता दें कि इस समिट के मुख्य सेशन में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाईक और डिप्टी सीएम शामिल होंगे.

ओडीओपी कार्यक्रम के तहत जिला स्तर पर भी जिला पंचायत सभागार में यह कार्यक्रम आयोजित होगा। कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक व अन्य जनप्रतिनिधि भी शामिल होंगे। इस दौरान वे दो सौ लाभार्थियों को ऋण स्वीकृत पत्र, चेक, टूल किट व प्रशिक्षण प्रमाण पत्र आदि वितरित करेंगे।

मुख्य सचिव ने की उद्योग बंधुओं संग ओडीओपी योजना को लेकर बैठक

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें