उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जनपद के रामपुर मजरे हुसैनाबाद की दुर्गा पूजा काफी अरसे से कौमी एकता की अद्भुत मिसाल प्रस्तुत कर रही है. जहां पर मुस्लिम वर्ग के द्वारा माता रानी की आरती व तिलक किया जाता है जो हिंदू मुस्लिम एकता का अनूठा संगम है।

मां दुर्गा के अष्टम स्वरूप महागौरी की पूजा

नवरात्र पर आज मां दुर्गा के अष्टम स्वरूप महागौरी की श्रद्धालुओं ने धूप दीप तथा वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच पूजा अर्चना की.

पौराणिक मतानुसार महागौरी की पूजा नवरात्रि के आठवें दिन मां दुर्गा के अष्टम स्वरूप महागौरी की पूजा अर्चना किए जाने का विधान है.

महागौरी का वर्ण पूर्णतः गौर है. इनकी उपमा शंख चंद्र और कुंद के पुष्पों से की जाती है. पति रूप में भगवान शिव को प्राप्त करने के लिए इन्होंने कठोर तप किया था.

जिससे इनका शरीर काला हो गया था. तपस्या से प्रसन्न होकर शिव ने पवित्र गंगा जल से इनके शरीर को धोया था तो इनका वर्ण विद्युत प्रभा के समान कांतिमान हो गया.

जिसके कारण इन्हें महागौरी के नाम से जाना जाता है. इनका वाहन वृषभ है. चार भुजाएं हैं. ऊपर वाला दाहिना हाथ अभय मुद्रा , नीचे वाला त्रिशूल, ऊपर बाएं हाथ में डमरू और नीचे वाले हाथ में वर मुद्रा है.

इनकी बुद्धि शांति है जो साधक विधि विधान से इनके ही स्वरूप की पूजा अर्चना करते हैं. उन्हें जीवन में अपार संतुष्टि मिलती है

माता रानी के सजे पंडालों में जागरण की धूम

जनपद के रामपुर के मजरे हुसैनाबाद में बीती रात संयोजक दिलीप कुमार तिवारी व ओम प्रकाश यादव की देखरेख में चंचल म्यूजिकल एंड जागरण पार्टी द्वारा विशाल दुर्गा जागरण का आयोजन किया गया.

जिसकी शुरुआत मुख्य अतिथि के रूप में ग्राम प्रधान सोनू सिंह व बबलू सिंह ने मां दुर्गा का तिलक व दीप प्रज्जवलित करके किया।

जिसके बाद चंद्रमणि चंचल ने वाणी की देवी मां सरस्वती की आराधना करते हुए गाया —

ऐ मां मेरी शारदे शरगम को सजाने आजा। आज की रात में वीणा को बजाने आजा।

जिसका लोगों ने करतल ध्वनि से स्वागत किया। गौ रक्षा पर उन्होंने गीत प्रस्तुत किया। “सीएम योगी के शासन में गाय के कसैया गायब”

चन्द्रमणि चंचल के इस गीत से सभी भक्त मन मुग्ध हो गए, और अपने गीत के माध्यम से योगी सरकार को खूब सराहा।

जिसकी लोगों ने मुक्त कंठ से सराहना किया:

जिसके बाद रामपुर जमीन मजरे हुसैनाबाद के निवासी वसीक अहमद ने माता रानी का तिलक लगा कर तथा आरती करके कौमी एकता की अद्भुत मिसाल पेश की।

इस अवसर पर UttarPradesh.Org टीम के दिलीप तिवारी प्रहलाद शुक्ला अरविंद यादव दीपक सिंह विनोद ओम प्रकाश यादव नवदुर्गा समिति के सदस्यों में रामदत्त पांडे प्रेम मिश्रा धर्मेंद्र वर्मा हरिशंकर मिश्रा गुरुदेव यादव, दलबहादुर यादव आदि मौजूद रहे।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें