राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत शनिवार को आगरा के सुनारी में आयोजित समरसता संगम में भाग लेने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने 44 हजार स्वयंसेवकों को संबोधित किया। आरएसएस प्रमुख ने स्वयंसेवकों से गांवों में जाकर अधिक से अधिक युवा शक्ति को संगठन से जोड़ने की अपील की। बता दें कि चार दिवसीय आगरा दौरे पर पहुंचे संघ प्रमुख का आज आगरा दौरे का अंतिम दिन है।

युवा शक्ति को संगठन से जोड़ने का काम करें स्वयं सेवक

चार दिवसीय आगरा दौरे पर पहुंचे संघ प्रमुख ने स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि टूटा हुआ घर कभी खड़ा नहीं हो सकता, वहीं खड़े होने के लिए एकता की जरुरत होती है। कहा कि संघ का काम समाज में समरसता की स्थापना करना है। बता दें कि दो दिवसीय समरसता संगम का आयोजन किया गया है। जहां कार्यक्रम का उद्घाटन करने के पश्चात आरएसएस प्रमुख ने स्वयंसेवकों को गांवों में जाने की अपील करते हुए कहा कि स्वयं सेवक गांवों में जाकर अधिक से अधिक युवा शक्ति को संगठन से जोड़ने का काम करें। इस दौरान स्वयंसेवकों से बैठकों के दौरान संघ की गणवेश (यूनिफॉर्म) में आने को कहा।

यह भी पढ़ेंः मथुरा: पहले जमकर बजाया नगाड़ा, अब योगी खेलेंगे लट्ठमार होली

आज भी भारत की आत्मा बसती है गांवों में 

संघ प्रमुख ने कहा कि जिस गति से संघ शहरों में फैल रहा है उस गति से गांवों में नहीं फैल रहा है। ग्रामीण युवाओं को अधिक से अधिक संगठन से जोड़ने के लिए संघ का प्रयास जारी है। आधुनिकीकरण के बावजूद, भारत की आत्मा आज भी गांवों में ही बसती है। सरकार का ध्यान भी कृषि पर केंद्रित है और आरएसएस भी ग्रामीण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक संघ प्रमुख भागवत के कार्यक्रम के लिए आयोजित स्थल को भगवामय कराया गया है। जहां अखंड भारत की रंगोली लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींच रही है। अखंड भारत की रंगोली संग बना हिमालय कार्यकर्ताओं से माटी का रिश्ता की सुगंध बिखेर रही है। कार्यक्रम में आगरा जिले से जुड़े आगरा महानगर, फतेहपुर सीकरी जिला, फतेहाबाद जिला और रामबाग जिला के 44 हजार स्वयंसेवक बुलाए गए थे।

यह भी पढ़ेंः मुमुक्षु युवा महोत्सव में शामिल होंगे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें