पूरे उत्तर प्रदेश में बारिश का कहर लगातार जारी है. इटावा में भारी बरसात के चलते काफी प्राथमिक विद्यालयों ने तालाबों का रूप धारण कर लिया है । जिसमें पढ़ने वाले बच्चे पानी में घुसकर स्कूल जाने को विवश है । इटावा जिले के ताखा विकास खण्ड के भरतपुर खुर्द और बसरेहर विकास खंड क्षेत्र के गांव खड़ैता स्थिति प्राथमिक विद्यालय में पढने वाले बच्चों को परेशानी हो रही है। जिन खेतों से होकर बच्चे स्कूल जाते हैं, वो पानी में डूबे हैं। आलम ये है कि प्रधानाध्यापक बच्चों को गोद में उठाकर स्कूल में ले जाते हैं।

स्कूल तक जाने का रास्ता ही नहीं:

विद्यालय की स्थिति खराब है। प्राथमिक विद्यालय खड़ैता में आने-जाने का रास्ता खेतों से होकर गुजरता है। खेतों के किनारे बनी मेड़ के जरिए बच्चे जाते हैं। बारिश के बाद खेत पानी से भर गए हैं। ऐसे में मेड़ से निकलने के दौरान बच्चों के गिरने का डर है। ऐसी स्थिति में अधिकांश बच्चों ने विद्यालय आना बंद कर दिया है, जो बच्चे स्कूल जाते हैं उन्हें गांव की सड़क से स्कूल तक लाने का कार्य प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक को करना पड़ता है। रसोईया को खाना बनाने के लिए पानी गांव के हैन्डपम्प से ले जाना पड़ता है। प्रधानाध्यापक ने बताया कि स्कूल का रास्ता न होने के कारण छात्रों की संख्या कम हो गई है।

शिकायत के बावजूद नहीं बदले हालात:

वही पर विकास खण्ड ताखा के उच्च प्राथमिक विद्यालय भी पानी से डूबा हुआ है । विद्यालय के अंदर जाने से छात्र भी कतरा रहे है । विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने इसकी शिकायत खण्ड शिक्षाधिकारी और ग्राम प्रधान से भी की है, लेकिन इन विद्यालय की कोई भी अधिकारी यहाँ सुध लेने नहीं आया।

काफी इंतजार देखने के बाद उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने बच्चों को प्राथमिक विद्यालय भरतपुर खुर्द में शिफ्ट करा के शिक्षा कार्य को सुचारू रूप से चलाना शुरू किया है।

कानपुर: बारिश की वजह से मकान गिरा, 1 की मौत और 3 गंभीर

लखनऊ: पुलिस पर सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के कार्यकर्ता को पीटने का आरोप

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें