बिजनौर-चन्द्रावल स्थित आर्यकुल ग्रुप आॅफ एजुकेशन लखनऊ में तीन दिवसीय ‘स्काउट गाइड’ शिविर का शुभारंभ किया गया। जिसमें बी.टी.सी. के तृतीय सेमेस्टर के प्रशिक्षुओं ने बढ-चढकर हिस्सा लिया। शिविर का शुभारम्भ विद्यालय के निदेशक सशक्त सिंह के द्वारा स्काउट ध्वजारोहण करके किया गया।

प्रशिक्षुओ ने प्रथम दिवस पर ध्वजारोहण के उपरांत प्रार्थना की एवं झण्डागीत गाया तत्पश्चात् लीडर ट्रेनर सुरेन्द्र कुमार यादव ने स्काउट के इतिहास से प्रशिक्षुओ को अवगत कराया एवं उन्हें स्काउट से जुडे नियमों की जानकारी दी। शिविर के दूसरे दिन लीडर ट्रेनर की उपस्थिति में असिसटेन्ट लीडर ट्रेनर संतोष कुमार सिंह एवं असिसटेन्ट लीडर ट्रेनर मधु पाण्डे ने प्रशिक्षुओ को ध्वजारोहण एवं प्रार्थना के पश्चात् विभिन्न प्रकार की गाॅंठे लगाना, बंधन बाधना, स्काउटिंग का वर्गीकरण, प्राथमिक उपचार, खोज के चिह्न आदि नियमों को बखूबी सिखाया।

उन्होने यह भी बताया कि शिविर के तीसरे दिन प्रशिक्षु मैदान में तंबू लगाने, बिना बर्तन खाना बनाने एवं कठिन परिस्थितियों का सामना करने जैसी कलाओ का प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। निदेशक सशक्त सिंह ने प्रशिक्षुओ को संदेश देते हुए कहा कि स्काउट के माध्यम से हम विषम परिस्थितियों में संघर्ष से सफलता प्राप्त करना सीखते है। अतः प्रत्येक प्रशिक्षु को इसे लगन एवं पूर्ण निष्ठा से सीखने का प्रयास करना चाहिए। इस मौके पर विद्यालय के प्राचार्य सुभाष तिवारी, विभागाध्यक्षा अंकिता अग्रवाल के साथ ही शिक्षकगणों में प्रणव पाण्डेय, नीलम, धनेश प्रताप सिंह आदि उपस्थित रहें।

ये भी पढ़ें- गोरखपुर और फूलपुर में जनता ने की सपा की ताजपोशी, भाजपा को तगड़ा झटका

ये भी पढ़ें- ब्रेकथ्रू के राज्य स्तरीय सम्मेलन में जुटी 400 से अधिक महिलाएं व किशोरियां

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें